Sports News
Previous123456789...105106Next
  • पंडरी व तेलीबांधा फ्लाई ओव्हर के नीचे निर्माणाधीन बाक्स बैडमिंटन कोर्ट के कार्य को  लेकर क्रेडाई छत्तीसगढ़ ने मगर निगम को सराहा और निर्माण पूर्ण होने पश्चात इसका संचालन एवं संधारण करने रूचि लेकर सहमति व्यक्त की

    छत्तीसगढ़ शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की लोककल्याणकारी मंशा के अनुरूप रायपुर जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में नगर पालिक निगम रायपुर द्वारा रायपुर जिला कलेक्टर डाॅ. गौरव कुमार सिंह के आदेशानुसार एवं नगर निगम आयुक्त  अबिनाश मिश्रा के निर्देशानुसार राजधानी शहर रायपुर के युवाओं को बैडमिंटन बास्केटबाॅल, क्रिकेट आदि की प्रैक्टिस हेतु सुरक्षित स्थान उपलब्ध करवाने 2 स्थानों पंडरी व तेलीबांधा फ्लाई ओव्हर के नीचे के स्थानों पर बाक्स बैडमिंटन कोर्ट बनाने का कार्य तेज गति से पूर्णता की ओर अग्रसर है एवं इसे शीघ्र पूर्ण कर युवाओं को शानदार सौगात देने की तैयारी की जा रही है। 
            नगर पालिक निगम रायपुर के आयुक्त  अबिनाष मिश्रा की उपस्थिति में हुई बैठक में चर्चा के दौरान निर्माणाधीन बॉक्स बैडमिंटन कोर्ट के तेज गति से जारी  कार्य को लेकर क्रेडाई छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष  संजय रहेजा एवं अन्य सभी पदाधिकारी बिल्डर्स ने रायपुर जिला कलेक्टर डॉक्टर गौरव कुमार सिंह के नेतृत्व एवं नगर निगम आयुक्त  अबिनाश मिश्रा के मार्गदर्शन को सराहा और बॉक्स बैडमिंटन कोर्ट का कार्य पूर्ण होने के पश्चात इसके नियमानुसार प्रक्रिया के तहत इसके समुचित संचालन एवं संधारण का कार्य करने के प्रति रूचि लेकर सहमति व्यक्त की. उन्होंने नगर निगम रायपुर के माध्यम से किये जा रहे बॉक्स बैडमिंटन कोर्ट के कार्य को राजधानी के युवाओं के कल्याणार्थ किया जा रहा कार्य निरुपित किया। क्रेडाई छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष एवं पदाधिकारियों ने नगर निगम आयुक्त के साथ बैठक के दौरान चर्चा में विश्वास व्यक्त किया कि बॉक्स बैडमिंटन कोर्ट के प्रारम्भ होने पर इससे युवाओं को राजधानी शहर में खेलो की पैै्रक्टिस करने सुन्दर व सुरक्षित स्थान शीघ्र मिलेगा एवं लंबे समय तक बाॅक्स बैडमिंटन कोर्ट की जनउपयोगिता कायम रह सकेगी। आयुक्त अबिनाश मिश्रा ने नगर निगम के सबंधित अधिकारियों को तेलीबांधा और पंडरी फ्लाई ओव्हर के नीचे बाक्स बैडमिंटन कोर्ट का शेष फिनिशिंग कार्य शीघ्रता से युवाओं के कल्याणार्थ प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करवाना सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिये हैँ ।

  • आवासीय तीरंदाजी खेल अकादमी रायपुर के लिए चयनित 40 खिलाड़ियों की सूची जारी

    खेल एवं युवा कल्याण विभाग के द्वारा रायपुर में संचालित आवासीय तीरंदाजी अकादमी के लिए 20 बालक तथा 20 बालिकाओं का चयन किया गया है। राज्य स्तरीय चयन ट्रायल का आयोजन दिनांक 25 एवं 26 जून को रायपुर के स्वामी विवेकानन्द स्टेडियम एवं खेल संचालनालय परिसर तीरंदाजी एरिना में सम्पन्न हुआ।
        खेल संचालक श्रीमती तनुजा सलाम के निर्देश पर चयन ट्रायल के नोडल अधिकारी चेतन कुमार श्रीवास प्रशासक खेल अकादमी रायपुर के द्वारा चयन ट्रायल सुव्यवस्थित तरीके से कराया गया। चयन समिति में भारतीय खेल प्राधिकरण प्रशिक्षण केन्द्र रायपुर तथा खेल एवं युवा कल्याण विभाग के (एन.आई.एस.) प्रशिक्षक शामिल रहे। चयनकर्ताओं के द्वारा खिलाड़ियों के फिटनेस से संबंधित मोटर एबिलिटी टेस्ट, मेडिकल टेस्ट, स्पोर्ट्स स्कील टेस्ट एवं मेंटल एबिलिटी टेस्ट लिये गए। निर्धारित मानकों को पूरा करने वाले खिलाड़ियों को ही प्रदर्शन के आधार पर मेरिट क्रमानुसार 13 से 17 वर्ष आयुवर्ग के खिलाड़ियों का चयन किया गया है।
        प्रदेश भर से आए खिलाड़ियों ने चयन ट्रायल में भाग लिया, इसमें राज्य के जिले रायपुर से 05 बालिका और 09 बालक, सरगुजा से 07 बालिका, धमतरी से 02 बालक और 04 बालिका, महासमुंद से 05 बालिका और 02 बालक, नारायणपुर से 03 बालक, बिलासपुर से 01 बालक, कोण्डागांव से 01 बालक एवं गरियाबंद जिले से 01 बालिका का चयन किया गया है। इन चयनित खिलाड़ियों को 10 दिवस के भीतर अकादमी में प्रवेश दिया जाएगा। यदि चयनित खिलाड़ी में से कोई प्रवेश लेने में असमर्थ रहता है, तो प्रतीक्षा सूची में से मेरिट के आधार पर प्रवेश देने की कार्यवाही की जाएगी।
        खेल अकादमी में प्रवेश लेने वाले खिलाड़ियों को खेल अकादमी संचालन नियम-2014 के अंतर्गत निःशुल्क आवास, भोजन, शैक्षणिक सुविधा, परिधान, प्लेइंग किट, दुर्घटना बीमा एवं प्रतियोगिताओं में सहभागिता आदि सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। आवासीय खेल अकादमी के खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए तैयार किया जाएगा। इसके लिए राज्य शासन के द्वारा एन.आई.एस. प्रशिक्षकों की भर्ती की गई है। समय समय पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के तीरंदाजी खिलाड़ियों एवं प्रशिक्षकों को खेल अकादमी में आमंत्रित कर विशिष्ट प्रशिक्षण का आयोजन भी कराया जाएगा।

  • IND vs SL: गंभीर का फिर चल गया सिक्का! कोचिंग स्टाफ में शामिल होंगे ये 3 बड़े चेहरे

    IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच 27 जुलाई से शुरू होने जा रही टी20 और वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया गया है. टीम के नए हेड कोच बने गौतम गंभीर का यह पहला दौरा है. इससे पहले कोचिंग स्टाफ को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है. दरअसल, अभिषेक नायर और रयान टेन डोशेट गंभीर के साथ कोचिंग स्टाफ में जुड़ने के लिए तैयार हैं, जबकि टी दिलीप फील्डिंग कोच बने रहेंगे. हालांकि, BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने अब तक इसका आधिकारिक ऐलान नहीं किया है.

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के लिए तीन वनडे मैच खेलने वाले नायर और टेन डोशेट को भारतीय टीम में सहायक कोच नियुक्त किया गया है. गौरतलब है कि जब गौतम गंभीर की मेंटरशिप में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने IPL 2024 का खिताब जीता था तब ये दोनों गंभीर के साथ थे और नाइट राइडर्स के कोचिंग स्टाफ में मेंटरशिप की भूमिका निभा रहे थे.

    दिलीप बने रहेंगे फील्डिंग कोच

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टीम इंडिया के मौजूदा फील्डिंग कोच टी दिलीप की जगह बरक़रार है, क्योंकि उन्होंने न केवल एक प्रभावी फील्डिंग कोच के रूप में बल्कि ड्रेसिंग रूम में भी अच्छा सकारात्मक प्रभाव डाला है. रिपोर्ट में कहा गया है, “ऐसा माना जाता है कि वह टीम बॉन्डिंग अभ्यास में बहुत अच्छे हैं, जिसे अत्यधिक प्रतिस्पर्धी माहौल में खिलाड़ियों के लिए एक प्रमुख आवश्यकता माना जाता है.”

    गेंदबाजी कोच को लेकर सस्पेंस

    मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि नया गेंदबाजी कोच कौन होगा इस पर कुछ सस्पेंस है, लेकिन पूर्व दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज मोर्ने मोर्कल अभी भी इसके लिए मजबूत उम्मीदवार हैं. मोर्कल ने आईपीएल 2022 और 2023 में लखनऊ सुपर जाइंट्स में गंभीर के साथ काम किया, जहां गंभीर मेंटर थे.

    22 जुलाई को श्रीलंका रवाना होगी टीम इंडिया

    बता दें कि श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड सोमवार 22 जुलाई को उड़ान भरेगा. इस दौरान टी दिलीप और नायर भी कोच गौतम गंभीर के साथ रवाना होंगे. जबकि टेन डोशेट की भागीदारी का समय अनिश्चित है, क्योंकि वो मौजूदा समय में मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) में एलए नाइट राइडर्स के कोचिंग स्टाफ के हिस्से के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं और कुछ दिनों बाद कोलंबो में सीधे भारतीय टीम में शामिल हो सकते हैं.

  • एशिया कप के मैच में आज पाकिस्तान से भिड़ेगी भारतीय विमेंस टीम, जानिये कितने बजे होगा मैच का टॉस…

    एशिया कप के मैच में आज पाकिस्तान से भिड़ेगी भारतीय विमेंस टीम, जानिये कितने बजे होगा मैच का टॉस एशिया कप के पहले मैच में आज पाकिस्तान से भिड़ेगी भारतीय विमेंस टीम, पूरी दुनिया अक्टूबर में होने वाले विमेंस टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुट चूका है और इसीलिए लिए इस टूर्नामेंट को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। हरमनप्रीत की कप्तानी वाली भारतीय टीम का एशिया कप में दबदबा रहा है। बता दे की इंडिया ने चार में से तीन बार एशिया कप का टी20 खिताब जीता और चारों बार एशिया कप के 50 ओवरों के प्रारूप में जीत दर्ज की है। विमेंस एशिया कप टी20 टूर्नामेंट में भारत ने 20 में से 17 मैच जीते हैं। उसने 2022 के फाइनल में बांग्लादेश को हराया था। साथ ही साथ पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने इस टूर्नामेंट में 14 मैचों में 11 जीत दर्ज की है। इस महीने की शुरुआत में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ हुई टी20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ की थी। जबकि तीन टी20 मैचों में से दूसरा मैच बारिश में धुल गया था। वहीं पाकिस्तान को मई में हुई सीरीज में इंग्लैंड से हार झेलनी पड़ी थी। इस सीरीज में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 3-0 से हराया था। बताते चले की भारत और पाकिस्तान महिला एशिया कप मैच का टॉस भारतीय समयानुसार शाम 6:30 बजे होगा। और फिर भारत और पाकिस्तान के बीच मैच शाम 7 बजे शुरू होगा।

  • महासमुंद : राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप बेंगलुरु में

    पैरा ओलंपिक कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा 13 वीं नेशनल सब जूनियर एवं जूनियर पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2024 का आयोजन श्री कांतिरावा आऊटडोर स्टेडियम बेंगलुरु में 15 से 17 जुलाई 2024 तक आयोजित किया गया। छत्तीसगढ़ राज्य की दल से कुल 6 पैरा एथलेटिक्स खिलाड़ी शामिल हुए। राज्य दल के प्रशिक्षक व मैनेजर निरंजन साहू ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश की टीम में महासमुंद जिले से सुखदेव केंवट, नोशन लाल पटेल, दिनेश पटेल, निखिल यादव, जिला बालोद से उदयराम कुमार निषाद, सूरजपुर जिले से यशोदा राजवाड़े शामिल हुए। जिसमें छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों ने 2 स्वर्ण, 1 रजत एवं 3 कांस्य कुल 6 पदक जीतने में सफल रहें। महासमुंद जिले से सुखदेव ने राष्ट्रीय चैंपियनशिप के 100 मीटर दौड़ एवं 400 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता, जिले के नोशन लाल पटेल ने 1500 मीटर दौड़ में छत्तीसगढ़ राज्य के लिए कांस्य पदक जीतकर प्रदेश व जिले का नाम रौशन किया। कलेक्टर  प्रभात मलिक ने सुखदेव एवं नोशन पटेल को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

    विदित हो कि जिले के फॉर्च्यून नेत्रहीन उच्च माध्यमिक विद्यालय करमापटपर बागबाहरा खुर्द के राष्ट्रीय पदक विजेता खिलाड़ी सुखदेव केंवट और निखिल यादव का चयन हॉल ही में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) बेंगलुरू में हुआ हैं। जो जुलाई माह से आवासीय राष्ट्रीय अकादमी में प्रवेश लेकर नियमित प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। जिले के खिलाड़ियों को नेशनल चैंपियनशिप बेंगलुरु में पदक जीतने पर उप संचालक समाज कल्याण श्रीमती संगीता सिंह, जिला खेल अधिकारी  मनोज धृतलहरे, सहायक संचालक शिक्षा सतीश नायर, छत्तीसगढ़ पैरा एथलेटिक्स संघ के सचिव श्री डिकेश टंडन, जिला पैरा एथलेटिक्स संघ से तोरण यादव, विश्वनाथ पाणिग्रही, भेख लाल साहू, अतुल बग्गा, डॉ. विकास अग्रवाल, अध्यक्ष फॉर्च्यून फाउंडेशन निरंजन साहू एवं समस्त शाला परिवार ने बधाई देते हुए शुभकामनाएं दी।

  • India Vs Sri Lanka: श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का नया शेड्यूल जारी, इस तारीख से शुरू होगी सीरीज
    नई दिल्ली। बीसीसीआई ने श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का संशोधित शेड्यूल जारी किया है। अब 26 जुलाई की जगह 27 जुलाई से टी 20 सीरीज की शुरुआत होगी। वहीं, वनडे सीरीज का पहला मैच अब 1 अगस्त की जगह 2 अगस्त को खेला जाएगा। 
     
    कब-कब होंगे मैच
     
    -तीन टी20 मुकाबले 
     
    पहला  टी20 मैच: 27 जुलाई को पीआईसीएस, पल्लेकेले, शाम 7 बजे भारतीय समयानुसार
    दूसरा टी20 मैच: 28 जुलाई को पीआईसीएस, पल्लेकेले, शाम 7 बजे भारतीय समयानुसार
    तीसरा टी20 मैच: 30 जुलाई को पीआईसीएस, पल्लेकेले, शाम 7 बजे भारतीय समयानुसार
     
    -ODI मुकाबले 
    पहला वनडे मैच: 2 अगस्त को आरपीआईसी, कोलंबो, दोपहर 2.30 बजे भारतीय समयानुसार
    दूसरा वनडे मैच: 4 अगस्त को आरपीआईसी, कोलंबो, दोपहर 2.30 बजे भारतीय समयानुसार
    तीसरा वनडे मैच: 7 अगस्त को आरपीआईसी, कोलंबो, दोपहर 2.30 बजे भारतीय समयानुसार
  • T20 एशिया कप में इस तारीख को होगा भारत और पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला, देखें टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

    Women T20 Asia Cup India vs Pakistan: महिला टी20 एशिया कप 19 जुलाई से श्रीलंका में खेला जाएगा। इस बार 8 टीमें हिस्सा लेंगी। इसमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात, नेपाल, मलेशिया और थाईलैंड की टीमें शामिल हैं। सभी 8 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है।

    भारतीय महिला टीम अपना पहला मैच पाकिस्तानी महिला टीम के खिलाफ 19 जुलाई को खेलेगी। सभी मैचों का इंटरनेशनल मंचों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा तथा फैंस को स्टेडियम में मुफ्त प्रवेश दिया जाएगा। अब फैंस महिला टी20 एशिया कप के सभी मैच स्टेडियम में जाकर फ्री में देख सकते हैं।

    हर ग्रुप में 4-4 टीमों को रखा गया

    सभी 8 टीमों को 4-4 के दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप-ए में भारत के अलावा पाकिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात और नेपाल शामिल हैं। वहीं ग्रुप-बी में  बांग्लादेश, श्रीलंका, मलेशिया और थाईलैंड की टीमें शामिल हैं। टूर्नामेंट में दो सेमीफाइनल और फाइनल सहित कुल 15 मैच होंगे। फाइनल मैच 28 जुलाई को खेला जाएगा।

    भारतीय टीम का शेड्यूल 

    भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 19 जुलाई को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी। 21 जुलाई को यूएई और 23 जुलाई को नेपाल के खिलाफ मैच खेलेगी। पहला मुकाबला दोपहर 2 बजे यूएई का मुकाबला नेपाल से होगा। श्रीलंका का टूर्नामेंट का पहला मैच 20 जुलाई को शाम 7 बजे बांग्लादेश के खिलाफ होगा।

    भारतीय टीम : 

    हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), उमा छेत्री (विकेटकीपर), पूजा वस्त्रकार, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल और सजना सजीवन। रिजर्व: श्वेता सहरावत, साइका इशाक, तनुजा कंवर और मेघना सिंह।

     
  • IND vs ZIM T20I: टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को 23 रनों से हराया, सीरीज में बनाई 2-1 की बढ़त
    IND vs ZIM T20I : भारत और जिम्बाब्वे के टी20 सीरीज का तीसरा मैच तीसरा मैच हरारे में खेला गया. इस मैच में भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को 23 रन से हरा दिया है, इसी जीता के साथ ही टीम इंडिया अब सीरीज में 2 -1 से आगे हो गई है.

    टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान के साथ 182 रन बनाए. इस दौरान कप्तान शुभमन गिल ने अर्धशतक लगाया. उन्होंने 66 रनों की पारी खेली. ऋतुराज गायकवाड़ ने 28 गेंदों में 49 रन बनाए. गायकवाड़ ने 4 चौके और 3 छक्के लगाए. यशस्वी जयसवाल ने 36 रन बनाए. संजू सैमसन 12 रन बनाकर नाबाद रहे.

    भारत के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान के साथ 159 रन ही बना सकी. उसके लिए मायर्स ने नाबाद अर्धशतक लगाया. हालांकि वे जीत नहीं दिला सके. मायर्स ने 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से 65 रन बनाए. क्लाइ ने 37 रनों की पारी खेली. वेलिंगटन 18 रन बनाकर नाबाद रहे.

  • ZIM vs IND : टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को 100 रनों से हराया, आवेश और मुकेश ने झटके तीन-तीन विकेट
    भारतीय क्रिकेट टीम और जिम्बाब्वे के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला आज खेला जा रहा है. इस मैच में टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को 100 रनों से हरा दिया है. इसके साथ ही पांच मैचों की टी20 सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर आ गई है.

    इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में दो विकेट पर 234 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. इसके जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 134 रन ही बना सकी. भारत के लिए बल्लेबाजी में अभिषेक शर्मा ने शतक जड़ा. वहीं ऋतुराज गायकवाड़ ने नाबाद 77 और रिंकू सिंह ने नाबाद 48 रनों की पारी खेली. फिर गेंदबाजी में आवेश खान और मुकेश कुमार ने तीन-तीन विकेट झटके.

  • ZIM vs IND Live Score: टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करेगी इंडिया, ऐसी है दोनों टीमों की प्लेइंग XI

    ZIM vs IND Live Score: भारतीय क्रिकेट टीम और जिम्बाब्वे के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला आज खेला जा रहा है. पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 0-1 से पीछे है. इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है. जिम्बाब्वे की टीम पहले गेंदबाजी करेगी.

    India (Playing XI): Shubman Gill(c), Abhishek Sharma, Ruturaj Gaikwad, Sai Sudharsan, Riyan Parag, Rinku Singh, Dhruv Jurel(w), Washington Sundar, Ravi Bishnoi, Avesh Khan, Mukesh Kumar

    Zimbabwe (Playing XI): Wessly Madhevere, Innocent Kaia, Brian Bennett, Sikandar Raza(c), Dion Myers, Johnathan Campbell, Clive Madande(w), Wellington Masakadza, Luke Jongwe, Blessing Muzarabani, Tendai Chatara

  • वर्ल्ड कप जीतकर , विराट और रोहित ने लिया T 20 अंतरराष्ट्रीय से सन्यास

    जब टी20 विश्व कप फाइनल में भारत का सामना दक्षिण अफ्रीका से हुआ तो बारबाडोस का केंसिंग्टन ओवल उत्साह से भर गया।
     दांव बहुत बड़ा था - सिर्फ विश्व कप खिताब ही नहीं, बल्कि भारतीय क्रिकेट के दिग्गज विराट कोहली और रोहित शर्मा के लिए आईसीसी ट्रॉफी जीतने का संभावित आखिरी मौका भी। जैसे-जैसे मैच शुरू हुआ, तनाव स्पष्ट था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करते हुए खुद को 34-3 के स्कोर पर नाजुक स्थिति में पाया। अनुभवी प्रचारक विराट कोहली दर्ज करें, जिन्होंने 59 गेंदों में 76 रन बनाकर एक शानदार पारी खेली। अक्षर पटेल (47) के साथ उनकी साझेदारी ने भारत को 176-7 के प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचने में मदद की।
     
    रोहित-विराट के साथ टीम के बाकी खिलाड़ी भी अहम रहे, लेकिन इंडियन क्रिकेट के इन 2 दिग्गजों ने भारत की वर्ल्ड कप भूख खत्म करते ही टी-20 से संन्यास ले लिया। इसलिए इनका क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में लेजेंडरी सफर तो जानना जरूरी हो गया है।

  • भारत ने 17 साल के बाद जीता टी20 विश्वकप, दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराया

    भारत ने 17 साल के बाद जीता टी20 विश्वकप ,भारतीय टीम ने साल 2007 में इससे पहले विश्व कप अपने नाम किया था.
    भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और 20 ओवर में सात विकेट पर 176 रन बनाए ।  जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 169 रन ही बना सकी।

    एक समय भारतीय टीम ने 34 रनों पर 3 विकेट गंवाए थे. तब विराट कोहली ने मोर्चा संभाला और 5वें नंबर पर बैटिंग करने आए अक्षर पटेल के साथ 72 रनों की पार्टनरशिप की. इसके बाद कोहली ने 48 गेंदों पर फिफ्टी जमाई. यह इस वर्ल्ड कप में उनकी पहली फिफ्टी रही. कोहली ने 59 गेंदों पर कुल 76 रन बनाए. जबकि अक्षर 31 गेंदों पर 47 रन बनाकर आउट हुए. आखिर में शिवम दुबे ने 16 गेंदों पर 27 रन बनाए. दूसरी ओर अफ्रीका के लिए स्पिनर केशव महाराज और पेसर एनरिक नॉर्किया ने 2-2 विकेट झटके. जबकि मार्को जानसेन और कगिसो रबाडा ने 1-1 विकेट लिया.

    क्विंटन डिकॉक (39),  ट्रिस्टन स्टब्स (31) हेनरिक क्लासेन (52) रन बनाए दमदार बल्लेबाजी करते नजर आए 

    इस जीत के साथ भारत ने 11 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म कर दिया। भारत ने इससे पहले 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। वहीं, भारत ने 17 साल बाद टी20 विश्व कप जीता है। 13 साल बाद कोई विश्व कप जीता है। 2011 में भारत ने वनडे विश्व कप जीता था। जीत के बाद भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा भावुक नजर आए. उनके अलावा हार्दिक पांड्या के आंसू भी छलक पड़े

Previous123456789...105106Next