Entertainment News
Previous123456789...215216Next
  • गर्मी में रोज पिएं ये 3 जूस, पेट रहेगा ठंडा और पाचनतंत्र होगा मजबूत

    1- बेल का जूस- बेल को जूस भी बेहद ठंडा माना जाता है और आयुर्वेद में भी इसके बहुत फायदे हैं. इस जूस को बनाने के लिये मिक्सर की भी जरुरत नहीं. बेल को तोड़कर उसका पल्प एक बड़े बाउल में निकाल कर पानी के साथ किसी बड़े मैशिंग स्पून या हैंड से मिक्स कर दें. स्वाद बढ़ाने के लिये थोड़ा नमक, चाट मसाला और चीनी डाल सकते हैं. इसके बाद बड़ी छलनी से छानकर आइस क्यूब डालकर सर्व करें.

    2- तरबूज का जूस- गर्मी में सबसे ज्यादा टेस्टी और हाइड्रेटिंग ड्रिंक है तरबूज का जूस. इसे बनाना बेहद आसान है और पीने में ये बेहद टेस्टी है. अच्छी बात ये कि अगर कोई तरबूज कम मीठा या थोड़ा कम लाल है तो उसे जूस में यूज कर सकते हैं. इसे बनाने के लिये तरबूज के बीज हटाकर मिक्सी के जूसर जार में अच्छी तरह पीस लीजिये. टेस्ट के लिये थोड़ी चीनी और काला नमक और डाल दीजिये. इसके बाद मोटी छलनी से छानकर आइस क्यूब डालकर सर्व करें.

    3- होममेड लेमनेड- अगर नॉर्मल शिकंजी से बोर हो गये है तो ट्राई करें लेमनेड जिसकी रेसिपी बेहद सिंपल है और ये पीने में बेहद टेस्टी लगता है. इसके लिये नींबू , चीनी और ब्लैक सॉल्ट को अच्छी तरह मिक्स कर करके शिकंजी बना लें.  सर्व करने से पहले इस मिक्चर में थोड़ा सोडा वाटर मिक्स करें जिससे ये बन जायेगा टेस्टी लेमनेड. थोड़ा ट्विस्ट देने के लिये शिकंजी में सॉल्ट की बजाय चाट मसाना और मिंट लीव्स भी डाल सकते हैं.

  • व्हाइट कुर्ती और आंखों पर काला चश्मा..के साथ इस अंदाज में वोट डालने पहुंचीं  बॉलीवुड सितारे

    अमिताभ बच्चन ने की वोटिंग 
    वोटिंग के लिए अमिताभ बच्चन व्हाइट कुर्ता और लाइट येलो कलर की नेहरु जैकेट में पहुंचे थे. वोट डालने के बाद वह अपनी पत्नी जया बच्चन का हाथ पकड़कर पोलिंग बूथ से बाहर निकल गए. अमिताभ बच्चन के बाद ऐश्वर्या राय का भी एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वह वोटिंग के बाद बाहर निकलकर कैमरे के सामने पोज देती दिखीं. इस दौरान एक्ट्रेस ने व्हाइट शर्ट और जींस कैरी की थी. ऐश्वर्या के हाथ में प्लास्टर भी नजर आ रहा था. 

  • मुंबई में फिल्मी सितारों ने डाले वोट,लोगों से भी की अपील

    जाह्नवी कपूर, फरहा खान, जोया अख्तर, शाहिद कपूर और राजकुमार राव भी सुबह जल्दी वोट डालने वालों में थे।

    शाहिद ने अपने इंस्टाग्राम पर वोटिंग के बाद स्याही लगी उंगली के साथ अपनी सेल्फी पोस्ट की। कैप्शन में उन्होंने लिखा, अपना वोट डालें। हर वोट कीमती है।

    राजकुमार राव ने अंधेरी वेस्ट के ज्ञान केंद्र हाई स्कूल में वोट डालने के बाद मीडिया से कहा, मैंने अपना वोट डाल दिया है। बड़ी संख्या में बाहर निकलें और वोट दें।

    जाह्नवी ने बांद्रा इलाके में वोट डाला और मीडिया कर्मियों के सामने स्याही लगी अपनी उंगली के साथ पोज दिया।

  • पहली बार , बॉलीवुड के 'खिलाड़ी  अक्षय कुमार ने डाला वोट, सुबह 7 बजे ही मुंबई के एक पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे.

    आज महाराष्ट्र के मुंबई नगरी में आज मतदान हो रहा है. मतदान के देने के लिए बॉलीवुड सितारे भी पोलिंग बूथ में लाइन में लगकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि 56 साल के चुके अक्षय कुमार को सुबह-सुबह लाइन में लगकर वोट डालते दिखे. भारतीय नागरिकता लेने के बाद उन्होंने पहली बार वोट डाला है. वोट करने के बाद उन्होंने अपने फैंस से गुजारिश की है वो भी उनकी तरह वोट जरूर डालें. इसके साथ ही उन्होंने अपनी खुशी भी शेयर की है.

     

    भारत की नागरिकता लेने के बाद बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने पहली बार सोमवार (20 मई, 2024) को वोट किया. उन्होंने हिंदुस्तान की नागरिकता मिलने के बाद पहली बार मतदान करने को लेकर कहा कि बहुत अच्छा लग रहा है. 

    अक्षय कुमार ने मुंबई में वोट डालने के बाद कहा, ''मैं चाहता हूं कि भारत विकसित रहे और मजबूत रहे. इसको देखते हुए ही मेरा वोट है. मैंने वोटिंग सेंटर में लगभग 500-600 लोग खुद देखे हैं. ऐसे में अच्छा ही होगा.'' 

  • 'ब्लूबेरी' खाने से लो-ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है.

    ब्लूबेरी के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कई तरह की दिल की बीमारियों में फायदा पहुंचा सकते हैं। ब्लड प्रेशर बढ़ाने वाले सॉल्यूबल एंजियोटेंसिन (हार्मोन) में कमी होने के कारण दिल की बीमारियां कम हो सकती हैं। ब्लूबेरी की लिपिड-कम करने वाली क्षमता दिल से जुड़ी समस्याओं को भी कम कर सकती हैं।

    दिल को हेल्दी रखने में मददगार: कई अध्ययनों ने दावा किया है कि 'ब्लूबेरी' खाने से लो-ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है. अगर आप इस फल का रोजाना सीमित मात्रा में सेवन करेंगे तो ये ब्लड वैसल्स को आराम देकर और सूजन को कम करके दिल की बीमारी के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

     

    वजन को कंट्रोल करने में मददगार: ब्लूबेरी में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. यही वजह है कि ये फल वजन को कंट्रोल में रखने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं. 

     स्किन के लिए फायदेमंद: ब्लूबेरी में विटामिन A, C और E होते हैं, जो स्किन को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं. ये विटामिन प्रदूषण और यूवी किरणों से त्वचा की पूरी सुरक्षा करते हैं. ब्लूबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के कारण त्वचा पर पड़ने वाले प्रभावों को धीमा कर सकता है

  • गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए खाएं ग्रीन सलाद, इस तरह करें तैयार

    सलाद अधिकतर लोगों को पसंद होता है और वो अपने खाने में सलाद को जगह जरूर देते हैं, क्योंकि सलाद विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ग्रीन सलाद को खाने से शरीर स्वस्थ्य रहता है, गर्मियों में तो सलाद का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए. इसे बनाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां जैस पालक, पत्ता गोभी, खीरे का उहयोग आप कर सकती हैं. इसमें शिमला मिर्च, गाजर, टमाटर और प्याज भी डाला जाता है. 

     

    ग्रीन सलाद बनाने की विधि-

     आप जब सलाद बनाएं तो सबसे पहले हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ अन्य सब्जियों को अच्छी तरह से साफ पानी से धो कर रख दें, फिर इन सब्जियों को बारीक काट लें

    इसके बाद काली मिर्च, नमक, शहद, दही और सिरके को एकसाथ मिलाकर मिक्सर में पीस लें.

     इतना करने के बाद कटे हुए गाजर, ब्रोकली, बीन्स, पत्तागोभी, पालक, टमाटर, प्याज, खीरे और शिमला मिर्च को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें.

     अब काली मिर्च, नमक, शहद, दही और सिरके के पेस्ट में सारी सब्जियों को मिला दें. ग्रीन सलाद तैयार है, इसे बारीक कटे हुए हरे धनिया से सजाएं.

  • : घर पर बनाएं बाजार जैसा टेस्टी बर्गर, फॉलो करें ये स्टेप्स

     

    बर्गर बनाने में क्या क्या लगता है

     

    घर में क्रिस्पी आलू टिक्की वाला बर्गर बनाने के लिए आपको मैदा 2 चम्मच,  ब्रेड क्रंब्स आधा कप,  टोमेटो सॉस जरूरत के अनुसार, उबले और मैश किए 3 से 4 आलू, उबली हुई हरी मटर 2 चम्मच, प्याज गोल कटा हुआ, लेट्यूस (Lettuce Leaves), टमाटर गोल कटा हुआ,  नमक स्वादानुसार, बर्गर 2, लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच, हल्दी 2 चुटकी, धनिया पाउडर 1 चम्मच, जीरा पाउडर 1 चम्मच, लहसुन पेस्ट आधा चम्मच, वेज मेयोनीज 2 चम्मच चाहिए होगा।

    बर्गर बनाने की रेसिपी (Burger Recipe)

    1. सबसे पहले आप एक बड़े बाउल में उबले मैश किए हुए आलू डालें।
    2. अब इन आलू में मटर, हल्दी, नमक, लाल मिर्च, धनिया, जीरा पाउडर और लहसुन पेस्ट डालें और सभी को अच्छे से मिक्स करें।
    3. आलू के मिक्सचर को आलू से टिक्की का आकार दें और दूसरी तरफ मैदे में पानी मिलाकर घोल तैयार करें।
    4. अब आलू की टिक्की को मैदे के घोल में डुबाकर इसपर ब्रेड क्रंब्स लगाएं।
    5. बड़े एक पैन में तेल को गर्म करें और इसमें सभी टिक्कियों को डालकर गोल्डन होने तक तलें।
    6. अब बर्गर लें और इसपर वेज मेयोनीज, टोमेटो सॉस डालें और ऊपर से टिक्की रखें।
    7. टिक्की के ऊपर एक बार फिर मेयोनीज लगाएं और फिर प्याज, टमाटर और लेट्यूस (Lettuce Leaves) रखें।
    8. आखिरी में बर्गर का दूसरा भाग रखें और इसे सॉस के साथ सर्व करें।
    9. आप बर्गर में चीज का स्लाइस भी लगा सकते हैं।
  • शाम के नाश्ते में कुछ कुरकुरा और नमकीन खाने का मन है| तो बेहद आसान तरीके से फिंगर चिप्स

    फिंगर चिप्स बनाने का तरीका और विधि फिंगर चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले आलुओ को अच्छी तरह से धोकर छील लें| उसके बाद आलुओ को चौकोर डंडियो के आकार में काट लें| फिर सभी आलुओ के टुकड़ें कर लें| ख्याल रखें आलू काटने के तुरंत बाद पानी में डाल दें| ऐसा करने से आलू काले नहीं पड़ते है| फिर एक भगोने में दो गिलास पानी डालकर गर्म होने के लिए रख दें| जब पानी गर्म हो जाएं तब उसमे कटे हुए आलू डालकर उबलने दें| जब आलू अधपके हो जाएं तब गैस को बंद कर दें और आलुओ को छलनी में निकाल लें| जब आलुओ का पानी निकल जाएं तब आलुओ को एक बाउल में निकाल लें| फिर बाउल में मैदा और स्वादनुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें| फिर एक कड़ाही में फिंगर चिप्स तलने के लिए तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें| जब तेल गर्म हो जाएं तब उसमे मैदा लगे आलुओ को डाल दें| मध्यम आँच पर फिंगर चिप्स को चार से पाँच मिनट तक अलट पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लें| जब चिप्स गोल्डन ब्राउन हो जाएं तब उन्हें कड़ाही में से निकाल कर प्लेट में रख लें|

    स्वादिष्ट कुरकुरे फिंगर चिप्स बनकर तैयार है| फिंगर चिप्स पर चाट मसाला और लाल मिर्च छिड़क कर मिक्स कर लें| फिंगर चिप्स को चिली सॉस और टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें|

  • बृहस्पतिवार को कुछ विशेष उपाय करने से गुरु की दशा में सुधार होने लगता है आइए जानते हैं क्या हैं ये उपाय-
    • गुरुवार को घी का दीपक जलाएं
      गुरुवार को जल्दी उठकर सूर्य देवता को जल चढ़ाएं. उसके बाद अपने घर के मंदिर में भगवान विष्णु का पूजन करके उनके सामने घी का दीपक जलाकर रखें और अच्‍छा होगा यदि आप कलावे की बाती से यह दीपक जलाएं और उसमें थोड़ा सा केसर भी डाल दें. भगवान विष्‍णु आपसे प्रसन्‍न होकर आपको सुखी और संपन्‍न बनाएंगे.  
    • गुरुवार को दूध केसर का उपाय
      गुरुवार के दिन किसी भी तरह से केसर का प्रयोग आपकी ग्रह स्थिती को बेहतर बना सकता है. गुरुवार की रात को दूध में केसर डालकर उसका उपयोग करें. इसके अलावा आप चाहें तो दूध और केसर की खीर बनाकर पहले भगवान विष्‍णु को भोग लगाएं और फिर पूरे परिवार के साथ मिलकर खाएं. यह उपाय आपके घर के लोगों के बीच प्रेम बढ़ाएगा और आपको सुखी और समृद्ध बनाएगा. 
    • विष्णु चालीसा या विष्णु नाम स्तोत्र का पाठ करें 
      गुरुवार के दिन विष्णु चालीसा या विष्णु नाम स्हस्त्रनाम का पाठ करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और आप तरक्की के मार्ग पर चलते हैं. कुश के आसन पर बैठकर विष्‍णु चालीसा या फिर विष्‍णु सहस्‍त्रनाम का पाठ करें. पाठ पूरा होने के बाद भगवान को किसी पीले मिष्‍ठान का भोग लगाएं. 
    • गुरुवार को पीले फलों का करें दान
      शास्त्रों में बताया गया है कि गुरुवार को फलों का दान करने से आपकी कुंडली में शुभ योग बनता है और गुरु की स्थिति मजबूत होती है. खासतौर पर गुरुवार को पीले फलों का दान करने से बृहस्पति देवता की अतिरिक्त कृपा बनती है. जरूरतमंद लोगों को फलों का दान अवश्‍य करें. अस्पताल में जाकर मरीजों के बीच में भी आप फल बांट सकते हैं. ऐसा करने से आपको बहुत पुण्‍य मिलेगा.
  • टेस्टी और हैवी डिनर चाहते हैं तो बनाएं फूलगोभी पनीर पराठा

    फूलगोभी पनीर पराठा बनाने के लिए सामग्री
    मैदा – डेढ़ कप
    गेहूं आटा – डेढ़ कप
    पनीर कद्दूकस – 1/2 कप
    बेसन – 1 टेबलस्पून
    प्याज – 1
    टमाटर – 1
    फूलगोभी कद्दूकस – 1 कप
    लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
    हल्दी पाउडर – 1/2 टी स्पून
    लहसुन कलियां – 5
    अदरक – 1 टुकड़ा
    कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
    जीरा – 1/2 टी स्पून
    हरा धनिया – 1 टेबलस्पून
    तेल
    नमक – स्वादानुसार

    फूलगोभी पनीर पराठा बनाने की विधि
    फूलगोभी पनीर पराठा बनाने के लिए सबसे पहले स्टफिंग बनाने की प्रक्रिया करें. इसके लिए फूलगोभी, पनीर, अदरक को कद्दूकस कर लें. अब प्याज, टमाटर और लहसुन कलियों को बारीक-बारीक काट लें. इसके बाद एक कड़ाही में एक टीस्पून तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डाल दें. जीरा जब तड़कने लगे तो कद्दूकस किया अदरक, लहसुन डालकर 1 मिनट तक भूनें. इसके बाद प्याज डालकर 2 मिनट तक भूनें. जब प्याज का रंग सुनहरा हो जाए तो उसमें कटे हुए टमाटर डालकर फ्राई करें. इसके बाद धीमी आंच करते हुए कद्दूकस किया फूलगोभी डाल दें और इस मिश्रण को लगभग 2 मिनट तक भूनें.

    अब इस मिश्रण में पनीर डालें और सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस दौरान आंच धीमी ही रखें. अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, कसूरी मेथी और स्वादानुसार नमक और बेसन डालकर कम से कम 3-4 मिनट तक भूनें. आखिर में स्टफिंग में कटा हरा धनिया डालकर मिक्स करें. इसके बाद गैस की फ्लेम बंद कर दें और स्टफिंग को एक बर्तन में अलग निकालकर रख दें.
    अब एक बर्तन में गेहूं का आटा और मैदा डालकर मिक्स कर लें. इसमें अजवाइन, नमक और 2 चम्मच तेल डालकर आटा गूंद लें. इसे 10 मिनट तक अलग रख दें. इसके बाद आटे को लेकर एक बार फिर गूंदे और उसकी लोइयां बना लें. अब एक लोई लें और उसे रोटी की तरह बेल लें. इसे थोड़ा मोटा रखें. इसके बीच में तैयार स्टफिंग को रखें और चारों ओर से ऊपर की ओर मिलाकर बंद कर दें और इसे बेल लें.

     

    अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. उस पर थोड़ा सा तेल डालकर फैला लें. अब उस पर पराठा डालकर सेकें. कुछ देर बाद पराठे को पलट दें और दूसरी ओर तेल लगाकर सेकें. पराठे को तब तक सेकना है जब तक कि वह दोनों ओर से सुनहरा न हो जाए. अब पराठे को एक प्लेट में उतार लें. इसी तरह सारी स्टफिंग के पराठे तैयार कर लें. डिनर के लिए आपके स्वादिष्ट फूलगोभी पनीर के पराठे तैयार हो चुके हैं. इन्हें दही के साथ सर्व करें.

     
     
  • घर पे बनाएँ पनीर शवर्मा No egg No Oven No Yeast

    सामग्री

    250 ग्राम पनीर, पनीर

    एक प्रकार का अचार

    1 बड़ी लहसुन की कली, कीमा, लहसुन

    1 बड़ा चम्मच धनिया, कुटा हुआ, साबुत धनिया

    ½ बड़ा चम्मच जीरा, कुटा हुआ, जीरा

    1 बड़ा चम्मच इलायची, कुटी हुई, इलायची

    1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर

    2 चम्मच नमक स्वादअनुसार, नमक स्वादअनुसार

    1 चम्मच काली मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर

    2 बड़े चम्मच नींबू का रस, नींबू का रस

    2 बड़े चम्मच जैतून का तेल, जैतून का तेल

    सेवा करना

    4 रोटियां साबुत गेहूं, रोटी

    ¼ कप मेयोनेज़, मेयोनेज़

    2 बड़े चम्मच ताहिनी पेस्ट, ताहिनी पेस्ट

    कटा हुआ सलाद (कोस या आइसबर्ग),

    फ़्रेंच फ़्राइज़, फ़्रेंच फ़्राइज़

    अचार वाली सब्जियाँ, जूलिएन्स (गाजर, चुकंदर और ककड़ी), अचार सब्जी, (गाजर चुकन्दर)

    खेड़ा)

    प्रक्रिया

    • एक मिक्सिंग बाउल में लहसुन, कुटा हुआ धनिया, कुटा हुआ जीरा, कुटी हुई इलायची, लाल मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक, काली मिर्च, नींबू का रस, जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें।
    • पनीर डालें और यह सुनिश्चित करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें कि प्रत्येक टुकड़ा लेपित है। इसे मैरीनेट करके एक तरफ रख दें.
    • ग्रिलर को मध्यम आंच पर गर्म करें। - पनीर को ग्रिल पर रखें और दोनों तरफ से तब तक पकाएं जब तक दोनों तरफ ग्रिल का निशान न आ जाए. पनीर को ग्रिल से निकालें और पन्नी से ढक दें। 5 मिनट के लिए आराम करने के लिए अलग रख दें।
    • सेवा करना

    • कटा हुआ पनीर और फ्लैटब्रेड, सलाद और मेयोनेज़, ताहिनी पेस्ट के साथ एक प्लेट में ढेर करें।
    • रैप बनाने के लिए, फ्लैटब्रेड का एक टुकड़ा लें और उस पर मेयोनेज़, ताहिनी पेस्ट अच्छी तरह से लगाकर पूरी ब्रेड पर फैला दें। ऊपर से थोड़ा सा सलाद, फ्रेंच फ्राइज़ और मसालेदार सब्जियाँ डालें।
     
  • 10वीं के बाद 11वीं में एडमिशन के लिए सब्जेक्ट्स भी अपनी पसंद व भविष्य को ध्यान में रखकर सेलेक्ट करने चाहिए.

     10वीं के बाद 11वीं में एडमिशन के लिए सब्जेक्ट्स भी अपनी पसंद व भविष्य को ध्यान में रखकर सेलेक्ट करने चाहिए. आम तौर पर स्टूडेंट्स आर्ट्स, साइंस व कॉमर्स स्ट्रीम में से ही किसी एक को चुनते हैं.

     

    10वीं के बाद कहां करियर बनाएं?
    अगर आप 10वीं पास करते ही नौकरी करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए किसी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं-
    1- ITI- 10वीं के बाद जल्दी नौकरी ढूंढने के लिए ITI बेस्ट ऑप्शन है. आईटीआई में इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर, मोटर मैकेनिक, कंप्यूटर जैसे कोर्स प्रमुखता से शामिल हैं. इनकी ड्यूरेशन 6 महीने से 2 साल तक होती है.
    2- कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग- यह दौर कंप्यूटर का है. कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग कोर्स में कंप्यूटर रिपेयरिंग, हार्डवेयरिंग और नेटवर्किंग आदि के बारे में सिखाया जाता है.
    3- इंजीनियरिंग डिप्लोमा- इस कोर्स को पाॅलिटेक्निक डिप्लोमा भी कहा जाता है. इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स 3 साल का होता है. डिप्लोमा मिलने के बाद आप जॉब के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. इसमें कंप्यूटर साइंस, केमिकल, मैकेनिकल, प्लास्टिक, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे विषयों की पढ़ाई होती है.
    4- नॉन इंजीनियरिंग डिप्लोमा- 10वीं के बाद नॉन टेक्निकल डिप्लोमा का ऑप्शन भी रहता है (Diploma After 10th). यह डिप्लोमा भी 3 साल का होता है. इसमें फैशन डिजाइनिंग,कमर्शियल आर्ट, टेक्सटाइल्स जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं.
    5- होटल मैनेजमेंट- 10वीं के बाद होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं (Hotel Management Course). इस इंडस्ट्री में भविष्य की बेहतर संभावनाएं हैं.

    10वीं के बाद सरकारी नौकरी कर सकते हैं?
    10वीं के बाद सरकारी नौकरी का विकल्प भी रहता है (10th ke baad Sarkari Naukri). 10वीं के बाद भारतीय सेना, रेलवे, BSF आदि में सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं (10th Pass Jobs). इसमें अच्छी कमाई होती है. सरकारी नौकरी में भर्ती की सूचना अखबार व वेबसाइट आदि में ऐड के जरिए मिल जाती है.

Previous123456789...215216Next