Entertainment News
Previous123456789...223224Next
  • तोरी की सब्जी अगर इसे खाना नहीं पसंद है, तो इस विधि से बनाएं इसकी सब्जी। जरुर आएगी आपको पसंद...

    तोरी में ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि ब्लड को बढ़ाने के साथ-साथ इम्यूनिटी सिस्टम को ठीक रखता है। जिससे आप कई बेमौसम बीमारियों से बच जाते है। जानिए इसे किस तरह बनाएं कि सभी बस अंगुलियां चाटते ही रह जाएं।

    तोरी की सब्जी बनाने की सामग्री

    • आधा किलो तोरी
    • 2 प्याज कटे हुए
    • 2-3 कली लहसुन की कटी हुई
    • 1 चम्मच जीरा
    • 1 चम्मच हल्दी पाउडर
    • 1 चम्मच धनिया पाउडर
    • आधा चम्मच लाल मिर्च
    • स्वादानुसार नमक
    • तेल

    ऐसे बनाएं तोरी की सब्जी

    • सबसे पहले तोरी को धोकर अपने अनुसार छीलकर छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। इसके बाद अब कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें।
    • जब तेल गर्म हो जाएं तो इसमें जीरा और फिर प्याज डालकर फ्राई करें। थोड़ी देर में लहसुन भी डाल दें। प्याज हल्की ब्राउल होने के बाद इसमें तोरी डाल दें।
    • थोड़ा सा फ्राई करने के बाद इसमें हल्दी, धानिया, मिर्च, नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।
    • अब इसे पकने के लिए किसी ढक्कन से बंद कर दें और पकने दें। इसमें पानी डालने की जरुरत नहीं है क्योकि तोरी खुद ही पानी छोड़ती है।
    • धीमी आंच में पकने दें और बीच-बीच में चलाते रहें। जिससे कि यह तली में लगे नहीं।
    • जब तोरी का पानी सुख जाएं तो ढक्कन हटाकर इसे थोड़ा फ्राई कर लें। आपकी स्वादिष्ट तोरी की सब्जी बनकर तैयार है। इसे निकाल कर हरी धनिया से गार्निश करके सर्व करें।

    ध्यान रखें ये बात: आप चाहें तो इसमें आलू या फिर काले चने भी डाल सकते है।)

  • मुकेश अंबानी ने बेटे की शादी के लिए लंदन में बुक किया होटल? जान लीजिए सच

    अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट ने 12 जुलाई को शादी की थी। कपल मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में शादी के बंधन में बंधा था. शादी के बाद कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि अनंत और राधिका अपने पोस्ट वेडिंग सेलिब्रेशन के लिए लंदन जाएंगे. हाल ही में खबरें आईं कि अंबानी कपल लंदन के होटल स्टेक पार्क में पोस्ट वेडिंग सेलिब्रेशन होस्ट करेगा. लेकिन अब ये खबरें झूठी साबित हुई हैं क्योंकि होटल ने खुद इसे खारिज कर दिया है.

    अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट का पोस्ट वेडिंग सेलिब्रेशन बकिंघमशायर के स्टोक पार्क, लक्जरी होटल और गोल्फिंग एस्टेट में होस्ट किया जाएगा. ऐसे में स्टोक पार्क ने अपने इंस्टाग्राम पर एक ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी किया है और कंफर्म किया है कि ये खबरें गलत हैं।

    दो प्री-वेडिंग के बाद हुई थी शाही शादी
    बता दें कि अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी से पहले दो प्री-वेडिंग फंक्शन हुए थे. पहले प्री-वेडिंग गुजरात के जामनगर में हुआ था जबकि दूसरा प्री-वेडिंग फंक्शन इटली से फ्रांस के बीच लग्जीरिस क्रूज पर हुआ था. इसके बाद 12 जुलाई को कपल ने हिंदू रीति-रिवाजों से शादी की. इस शाही शादी में बॉलीवुड से लेकर राजनीतिक जगत की दिग्गज हस्तियों ने शिरकत की थी.

    ‘किसी वेडिंग सेलिब्रेश की प्लानिंग नहीं है…’
    होटल ने पोस्ट में लिखा- ‘स्टोक पार्क में हम आमतौर पर प्राइवट मामलों पर कमेंट नहीं करते हैं, लेकिन हाल की मीडिया अटकलों की वजह से और सटीकता के हित में हम ये साफ करना चाहेंगे कि इस गर्मी में एस्टेट में किसी वेडिंग सेलिब्रेश की प्लानिंग नहीं है. हमेशा की तरह, हम एक वर्ल्ड क्लास होटल और गोल्फ कोर्स के रूप में एस्टेट के लिए अपने फ्यूचर के नजरिए के लिए कमिटेड हैं और इसे अपने स्टेकहोल्डर्स और लोकल कम्युनिटी के साथ काम करना जारी रखेंगे.’

  • अगस्त में पड़ने वाले हैं ये बड़े व्रत-त्योहार किस तिथि को कौन सा त्योहार पड़ रहा है ये डेट आप आज ही नोट कर लें

    साल 2024 का आठवां महीना अगस्त शुरू होने वाला है। अगस्त का ये महीना हिंदू पंचांग के सावन और भाद्रपद मास के अंर्तगत रहेगा। यो चातुर्मास का दूसरा महीना भी रहेगा। इस महीने में कईं बड़े व्रत त्योहार मनाए जाएंगे, जैसे- हरियाली अमावस्या, हरियाली तीज, नागपंचमी, रक्षाबंधन आदि। आगे जानिए अगस्त 2024 के व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट…

    जानें अगस्त 2024 के व्रत-त्योहारों की पूरी डिटेल (Details festivals of August 2024)
    1 अगस्त, गुरुवार- प्रदोष व्रत
    2 अगस्त, शुक्रवार- शिव चतुर्दशी व्रत, मासिक शिवरात्रि
    4 अगस्त, शनिवार- हरियाली अमावस्या, स्नान-दान अमावस्या
    5 अगस्त, सोमवार- श्रावण सोमवार
    6 अगस्त, मंगलवार- मंगला गौरी व्रत, सिंधारा दोज
    7 अगस्त, बुधवार- हरियाली तीज, मधुश्रवा तीज, स्वर्ण गौरी व्रत
    8 अगस्त, गुरुवार- विनायकी चतुर्थी व्रत
    9 अगस्त, शुक्रवार- नागपंचमी
    10 अगस्त, शनिवार- कल्की अवतार
    11 अगस्त, रविवार- गोस्वामी तुलसीदास जयंती
    12 अगस्त, सोमवार- श्रावण सोमवार
    13 अगस्त, मंगलवार- मंगला गौरी व्रत
    15 अगस्त, गुरुवार- पुत्रदा एकादशी, पारसी नववर्ष (पतेती)
    17 अगस्त, शनिवार- प्रदोष व्रत
    19 अगस्त, सोमवार- श्रावण सोमवार, श्रावण पूर्णिमा, रक्षाबंधन
    20 अगस्त, मंगलवार- कजलियां
    22 अगस्त, गुरुवार- कजरी तीज, गणेश चतुर्थी व्रत
    24 अगस्त, शनिवार- गोगा पंचमी
    25 अगस्त, रविवार- हलषष्ठी
    26 अगस्त, सोमवार- जन्माष्टमी व्रत
    27 अगस्त, मंगलवार- गोगा नवमी
    29 अगस्त, गुरुवार- जया एकादशी
    30 अगस्त, शुक्रवार- गोवत्स द्वादशी, बछबारस
    31 अगस्त, शनिवार- प्रदोष व्रत

    अगस्त 2024 में कितने सावन सोमवार कब-कब आएंगे? (August mai kitne sawan somvar ayenge)
    अगस्त 2024 में सावन के 3 सोमवार आएंगे। पहला सोमवार 5 अगस्त को, दूसरा 12 अगस्त और तीसरा 19 अगस्त को रहेगा। तीसरे सावन सोमवार को यानी 19 अगस्त सावन मास की पूर्णिमा तिथि रहेगी और इसी दिन रक्षाबंधन का पर्व भी मनाया जाएगा। लवकुश जयंती भी इसी दिन रहेगी और सावन की पूर्णिमा से संबंधित स्नान-दान, उपाय आदि भी इसी दिन किए जाएंगे।

    कब से शुरू होगा भाद्रपद मास? (Kab Se Shuru hoga Bhadrapad 2024)
    हिंदू पंचांग का छठा महीना भाद्रपद भी अगस्त से ही शुरू होगा। रक्षाबंधन के अगले दिन यानी 20 अगस्त ये भाद्रपद मास की शुरूआत होगी। इसी महीने में भी गोगा पंचमी, हरषठ और जन्माष्टमी आदि प्रमुख व्रत-त्योहार मनाए जाएंगे।

  • शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है। इस दिन देवी मां कि आराधना करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

    अगर आप अपने जीवन में सुख बनाये रखना चाहते हैं तो इसके लिए आज के दिन बाजार से मां लक्ष्मी की कमल के फूल पर बैठी हुई एक तस्वीर लाएं और अपने मंदिर में स्थापित करें। इसके बाद देवी मां को सबसे पहले पुष्प अर्पित करें। फिर धूप-दीप आदि से उनकी पूजा करें।

     

    2. अगर आप अपने सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आज के दिन एक रुपये का सिक्का लें और उसे अपने मंदिर में मां लक्ष्मी के आगे रख दें। अब सबसे पहले मां लक्ष्मी की उचित प्रकार से पूजा-अर्चना करें। फिर उस सिक्के की भी उसी प्रकार से पूजा करें और आज पूरे दिन उसे मंदिर में ही रखा रहने दें। अगले दिन उस सिक्के को उठाकर एक लाल कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें।

    3. अगर आप अपना स्वास्थ्य अच्छा बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन आपको देवी लक्ष्मी के मंदिर में शंख चढ़ाना चाहिए। साथ ही देवी मां को घी और मखाने का भोग लगाना चाहिए और उनके आगे हाथ जोड़कर अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।

    4. अगर आप अपनी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आज के दिन एक छोटा-सा मिट्टी का कलश लें और उसे चावल से भर दें। चावल के ऊपर एक रूपये का सिक्का और एक हल्दी की गांठ रखें। अब उस पर ढक्कन लगाकर, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद लेकर उसे किसी मंदिर के पुजारी को दान कर दें।

    5. अगर आप किसी महत्वपूर्ण डील के लिए आज कहीं बाहर जा रहे हैं और आप उसमें अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन आपको घर से बाहर जाते समय पहले लक्ष्मी मां को प्रणाम करना चाहिए, उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। उसके बाद थोड़ा-सा दही-चीनी खाकर, पानी पीकर घर के बाहर जाना चाहिए।

    6. अगर आप अपने बिजनेस में आर्थिक रूप से लाभ पाना चाहते हैं, अपने बिजनेस को बहुत आगे तक ले जाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर, आसन पर बैठकर मां लक्ष्मी के मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः आपको इस मंत्र का कम से कम 11 बार जप करना चाहिए।

    7. अगर आपके बच्चों की तरक्की में आर्थिक रूप से किसी प्रकार की बाधा आ रही है और आपको किसी प्रकार की मदद नहीं मिल पा रही है तो आज के दिन होसके तो 11 कन्याओं को घर बुलाकर खाना खिलाना चाहिए। अगर 11 को न खिला सकें तो 9 कन्याओं को खिलाना चाहिए। नहीं तो 7 कन्याओं को खिलाएं, नहीं तो 5 कन्याओं को खिलाएं। अगर वो भी न हो सके तो किसी एक कन्या को खाना खिलाएं। देखिये ये आपकी श्रद्धा पर निर्भर करता है कि आप कितनी कन्याओं को भोजन कराते हैं। भोजन कराने के बाद कन्या के पैर छूकर आशीर्वाद लेना न भूलें।

    8. अगर आप अपने जीवन में खुशियों का संचार करना चाहते हैं, तो उसके लिएआज के दिन आपको स्नान आदि के बाद, साफ कपड़े पहनकर सबसे पहले देवी मां के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। फिर दाहिने हाथ में फूल लेकर देवी मां के आगे रखें और उन्हीं फूलों के ऊपर मिट्टी के एक दीपक में घी डालकर, रूई की बाती लगाकर ज्योत जलाएं। साथ ही देवी मां को लाल चुनरी चढ़ाएं।

    9. अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवनसाथी की खूब तरक्की हो, उनकी सैलरी में बढ़ोतरी हो जाये, तो इसके लिए आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद देवी लक्ष्मी के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- श्रीं ह्रीं श्रीं आपको इस मंत्र का कम से कम एक माला, यानि 108 बार जप करना चाहिए।

    10. अगर आप जीवन में अपने आपको एक बेहतर पॉजिशन पर स्टैंड कराना चाहते हैं तो इसके लिए आज के दिन देवी लक्ष्मी को केसर का तिलक लगाएं। साथ ही दूध-चावल की खीर बनाकर, उससे देवी मां को भोग लगाएं। बाद में प्रसाद के रूप में खीर को छोटे बच्चों में बांट दें और स्वयं भी थोड़ा-सा प्रसाद खा लें।

    11. अगर आप चाहते हैं कि आपके घर की तिजोरियां हमेशा धन से भरी रहें और आपके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे, तो इसके लिए आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद एक कटोरी में थोड़ी-सी हल्दी लेनी चाहिए और उसे पानी की सहायता से घोलना चाहिए। अब इस हल्दी से अपने घर के बाहर मेन गेट के दोनों तरफ पहले जमीन पर छोटे-छोटे पैर के चिन्ह बनाएं। फिर गेट के दोनों तरफ दीवार पर एक-एक स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और देवी लक्ष्मी का ध्यान करें।

    12. अगर आप अपने परिवार के सदस्यों की सुख-समृद्धि बरकरार रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको मिट्टी की लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति लेनी चाहिए और उन्हें अपने घर के ईशान कोण में, यानि उत्तर-पूर्व दिशा के कोने में एक लकड़ी की चौकी पर, किसी बर्तन में स्थापित करना चाहिए। फिर उन्हें दूध से स्नान करना चाहिए। इसके बाद शुद्ध जल से स्नान कराना चाहिए। फिर उन मूर्तियों को बर्तन में से निकालकर, कपड़े से पोंछकर अपने मंदिर में स्थापित करें और बर्तन में पड़े पानी और दूध को पूरे घर में छिड़क दें। इसके बाद देवी मां के आगे घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर प्रणाम करें।

  • गुरुवार को अपनाएं ये ऊपाय , धन-दौलत से भर जाएगा घर

    कुंडली में गुरु की स्थिति कमजोर होने पर आपकी करियर में तरक्की रुक जाती है और आपको दरिद्रता का सामना करना पड़ता है. बृहस्पतिवार को कुछ विशेष उपाय करने से गुरु की दशा में सुधार होने लगता है और आप फिर से तरक्की की राह पर आ जाते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं ये उपाय- 

    • गुरुवार को घी का दीपक जलाएं
      गुरुवार को जल्दी उठकर सूर्य देवता को जल चढ़ाएं. उसके बाद अपने घर के मंदिर में भगवान विष्णु का पूजन करके उनके सामने घी का दीपक जलाकर रखें और अच्‍छा होगा यदि आप कलावे की बाती से यह दीपक जलाएं और उसमें थोड़ा सा केसर भी डाल दें. भगवान विष्‍णु आपसे प्रसन्‍न होकर आपको सुखी और संपन्‍न बनाएंगे.
    • विष्णु चालीसा या विष्णु नाम स्तोत्र का पाठ करें 
      गुरुवार के दिन विष्णु चालीसा या विष्णु नाम स्हस्त्रनाम का पाठ करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और आप तरक्की के मार्ग पर चलते हैं. कुश के आसन पर बैठकर विष्‍णु चालीसा या फिर विष्‍णु सहस्‍त्रनाम का पाठ करें. पाठ पूरा होने के बाद भगवान को किसी पीले मिष्‍ठान का भोग लगाएं. 
    • गुरुवार को पीले फलों का करें दान
      शास्त्रों में बताया गया है कि गुरुवार को फलों का दान करने से आपकी कुंडली में शुभ योग बनता है और गुरु की स्थिति मजबूत होती है. खासतौर पर गुरुवार को पीले फलों का दान करने से बृहस्पति देवता की अतिरिक्त कृपा बनती है. जरूरतमंद लोगों को फलों का दान अवश्‍य करें. अस्पताल में जाकर मरीजों के बीच में भी आप फल बांट सकते हैं. ऐसा करने से आपको बहुत पुण्‍य मिलेगा.
    • गुरुवार को दूध केसर का उपाय
      गुरुवार के दिन किसी भी तरह से केसर का प्रयोग आपकी ग्रह स्थिती को बेहतर बना सकता है. गुरुवार की रात को दूध में केसर डालकर उसका उपयोग करें. इसके अलावा आप चाहें तो दूध और केसर की खीर बनाकर पहले भगवान विष्‍णु को भोग लगाएं और फिर पूरे परिवार के साथ मिलकर खाएं. यह उपाय आपके घर के लोगों के बीच प्रेम बढ़ाएगा और आपको सुखी और समृद्ध बनाएगा. 
    • गुरुवार को जरूर लें गुरु का आशीर्वाद
      मान्यता है कि गुरुवार का दिन गुरु को समर्पित है. यदि आपके कोई आध्यात्मिक गुरु हैं या कोई मेंटर है तो इस दिन उनसे मिलकर या फोन पर बात करके उनका आशीर्वाद जरूर लें. ऐसा करने से जीवन में तरक्की और अनुशासन आता है.  
  • ISAMRA संगीतमय बैठक में मुकेश जी के 101वें जन्मोत्सव की शानदार मनाई

    एक मनोहर समारोह में, भारतीय गायक और संगीतकार अधिकार संघ (ISAMRA) ने महान पार्श्व गायक मुकेश जी के 101वें जन्मोत्सव पर एक विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया। ISAMRA Sangeetmay Baithak के नाम से जाना गया यह कार्यक्रम मुक्ति कल्चरल हब, मुंबई में आयोजित हुआ और इसमें भारतीय संगीत जगत की प्रमुख आवाज़ों ने भाग लिया।

    शाम भक्ति और श्रद्धांजलि से भरपूर थी, जिसमें प्रमुख कलाकारों जैसे संजय टंडन, नितिन मुकेश, नील नितिन मुकेश, सोनू निगम, अनुप जलोटा, जावेद अख्तर, आनंदजी भाई, शान, इला अरुण, उषा टिमोथी, शैलेन्द्र सिंह, उदित नारायण, अनु मलिक, शाहिद रफी, संजीवनी बेलांडे, शमीर टंडन, अगम कुमार निगम, मधुश्री, सपना मुखर्जी, जसपिंदर नरूला, विवेक और रोली प्रकाश, और समीर साटा ने अपने अनोखे अंदाज में मुकेश जी के अमर गीतों को प्रस्तुत किया, जो इस कार्यक्रम को यादगार बना गया।

    ISAMRA के अध्यक्ष संजय टंडन ने कार्यक्रम के विषय में अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए कहा, "मुकेश जी का भारतीय संगीत में योगदान अपार है, और उनके 101वें जन्मोत्सव को ऐसे प्रतिष्ठित सम्मेलन के साथ मनाना एक सम्मान की बात थी। मुकेश जी की अमर विरासत और जो प्रेरणा वे संगीतकारों और संगीत प्रेमियों को देते हैं, वह अतुलनीय है।"

    नितिन मुकेश, महान गायक के पुत्र, ने अपनी कृतज्ञता साझा करते हुए कहा, "हमारे परिवार के लिए यह गर्व और खुशी का क्षण था कि मुकेश जी की विरासत को इस भव्य तरीके से मनाया गया। हम ISAMRA के प्रति गहरे आभारी हैं जिन्होंने इस खूबसूरत कार्यक्रम का आयोजन किया और सभी कलाकारों का जिन्होंने मेरे पिता की स्मृति का सम्मान किया।"

    सोनू निगम, जिन्होंने एक शानदार प्रस्तुति दी, ने कहा, "मुकेश जी मेरे दस गुरुओं में से एक हैं जिनकी मैं हर कार्यक्रम से पहले पूजा करता हूँ। मैंने उनके संगीत पर ही बड़ा हुआ हूँ, और इसने मेरे संगीत सफर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।"

    जावेद अख्तर ने कहा, "मुकेश जी के 101वें जन्मदिन को संगीत के माध्यम से मनाना उनकी विरासत को श्रद्धांजलि देने का सबसे अच्छा तरीका था।"

    आनंदजी भाई ने अद्भुत किस्से साझा किए जिससे दर्शकों में हंसी और यादें ताज़ा हो गईं। उन्होंने मुकेश जी के साथ अपने अनुभवों को याद करते हुए उनकी विनम्रता और संगीत के प्रति उनकी जुनून को उजागर किया।

    उषा टिमोथी ने एक यादगार कहानी साझा की, "एक बार, संगम की व्यजयंतीमाला से प्रेरित होकर, मैंने पूरी सफेद पोशाक पहनकर हवाई अड्डे पर पहुंची। मुकेश जी ने तुरंत कहा कि मैं व्यजयंतीमाला जैसी दिख रही हूँ। जब मैंने उनसे पूछा कि क्या यह सच है, तो वे मुस्कराए और बोले, 'लोग अक्सर सोचते हैं कि मैं राज कपूर हूँ।' ऐसी थी उनकी ह्यूमर।"

    इस कार्यक्रम में कलाकारों ने मुकेश जी के बारे में अपनी व्यक्तिगत यादें और कहानियाँ भी साझा कीं, जिससे इस संगीत संध्या में एक निजी स्पर्श जुड़ गया। कई मुख्य आकर्षणों में से, जावेद अख्तर, आनंदजी भाई, और नील नितिन मुकेश ने भी अन्य कलाकारों के साथ गाया, जिससे यह रात वाकई यादगार बन गई। प्रशंसकों और उपस्थित लोगों ने शक्तिशाली प्रस्तुतियों और भाग लेने वाले कलाकारों द्वारा व्यक्त की गई वास्तविक स्नेह से प्रभावित हुए।

    ISAMRA का Sangeetmay Baithak एक बार फिर संगठन की भारतीय संगीत की समृद्ध विरासत को संरक्षित और बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को उजागर करता है। यह कार्यक्रम मुकेश जी को श्रद्धांजलि देने का एक उपयुक्त तरीका था, उनके जीवन, संगीत, और संगीत की दुनिया पर उनके स्थायी प्रभाव का जश्न मनाते हुए।

    भारतीय गायक और संगीतकार अधिकार संघ (ISAMRA) भारतीय संगीत की समृद्ध विरासत को बढ़ावा देने और संरक्षित करने के लिए समर्पित है। विभिन्न पहलों और कार्यक्रमों के माध्यम से, ISAMRA कलाकारों का समर्थन करने और संगीत की दुनिया में उनके योगदान का जश्न मनाने का प्रयास करता है

  • व्यवसायी और परोपकारी रॉनी रॉड्रिग्स ने एक बार फिर अपनी दरियादिली दिखाई

    मुंबई, 23 जुलाई, 2024 - मुंबई में जेडब्ल्यू मैरियट एक शानदार उत्सव के लिए एकदम सही जगह थी, क्योंकि मार्टिन रॉड्रिग्स, पर्ल ग्रुप ऑफ कंपनी के साम्राज्य के युवा राजकुमार, ने अपना 9वां जन्मदिन मनाया। उनके पिता, प्रख्यात रॉनी रॉड्रिग्स द्वारा होस्ट किया गया, यह एक भव्य आयोजन था जिसमें परिवार, करीबी दोस्तों और शानदार हस्तियां शामिल थीं, जिनमें दीपक तिजोरी, दिलीप सेन और ग्लैमरस अभिनेत्री और इंफ्लुएंसर एकता जैन शामिल थीं। मीडिया भी यहां हर कीमती पल को कैमरे में कैद करने के लिए उपस्थित था। मार्टिन ने एक क्रिस्टल बॉल में शाही अंदाज में एंट्री की। फूलों की बौछार के बीच शानदार केक काटा गया। वहां मौजूद सभी अतिथियों ने मार्टिन को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और

    शुभकामनाएँ दीं।

    रॉनी रॉड्रिग्स, अपनी बेहतरीन मेहमाननवाजी के लिए जाने जाते हैं, उन्होंने एक बार फिर अपने मेहमानों को अपनी उदार भावना और दरियादिली के साथ मंत्रमुग्ध कर दिया। पर्ल ग्रुप ऑफ कंपनीज़ की एक इकाई सिने बस्टर मैगज़ीन प्राइवेट लिमिटेड के डायनेमिक मालिक श्री रॉनी रॉड्रिग्स ने अपने व्यवहार से उपस्थित लोगों को दिल से प्रसन्न कर दिया। उन्होंने सीनियर फोटोग्राफर समीर मरकंडे को एक बेहतरीन प्रोफेशनल कैमरा भेंट किया और पचास से अधिक मीडिया कर्मियों को सम्मानजनक उपहार दिए, जो इस कार्यक्रम को कवर करने के लिए आए थे। शानदार खान पान का प्रबंध उनकी शाही मेहमान नवाजी का एक और सबूत था, जिसके लिए उन्हें खूब प्रशंसा मिली। यह उत्सव बुलंदियों तक पहुंच गया क्योंकि खुद रॉनी रॉड्रिग्स डांस फ्लोर पर पहुंच गए, अपने दोस्तों और खूबसूरत रशियन डांसर्स के साथ उन्होंने ऊर्जा भरे अंदाज़ में डांस किया।

    रॉनी रॉड्रिग्स, अपने चैरिटेबल प्रयासों के लिए जाने जाते हैं, वह अपने परोपकारी कार्यो के माध्यम से लोगों की ज़िंदगी को छूना जारी रखते हैं। बहुत बड़ा दिल रखने वाले वह एक सफल व्यवसायी हैं। वह बिना थके वंचित लोगों का सपोर्ट करते हैं। अपनी वार्षिक दिवाली परंपरा के अंतर्गत वह अपने कर्मचारियों को, ऑफिस बॉयज से लेकर सुरक्षा कर्मियों तक को विदेश तक की उड़ान भरवाते हैं। इसके अलावा, वह अपने कार्यालय परिसर के हाउसकीपिंग और सुरक्षा कर्मचारियों को बेहतरीन उपहार देते हैं और मीडियाकर्मियों का भी इसी तरह का सम्मान करते हैं।

    रॉनी रॉड्रिग्स को कई अवार्ड्स मिले हैं, हाल ही में उन्हें "मिडडे शो बिज़ आइकन्स 2024" पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है। उदारता और दरियादिली का बार बार सबूत पेश करते हुए अपने हर कार्य में, रॉनी रॉड्रिग्स दयालुता और परोपकार की भावना के प्रतीक हैं, खुशियां फैलाने और कम भाग्यशाली की जरूरतों को पूरा करने के लिए वह अपने अटूट कमिटमेंट के माध्यम से इस दुनिया को एक चमकती जगह बना रहे हैं

  • क्या कभी आपने साबूदाना का पराठा ट्राई किया है? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए साबूदाने का पराठा बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं.

    साबूदाने का पराठा बनाने के लिए सामग्री- 
    1/2 कप भीगे हुए साबूदाना
    1/2 कप मूंगफली पाउडर
    2 उबले आलू 
    1 चम्मच धनिया पत्ता
    स्वादानुसार सेंधा नमक
    2 बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च
    1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर

    साबूदाने का पराठा कैसे बनाएं? (How To Make Sabudana Paratha) 
    साबूदाने का पराठा बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बड़ा बाउल लें.
    फिर आप इसमें साबूदाना, मूंगफली पाउडर, आलू, धनिया पत्ता, हरी मिर्च और नमक डालें.
    इसके बाद आप इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर बैटर तैयार करें.
    फिर आप अपने हाथों को थोड़े से घी से अच्छी तरह से ग्रीस कर लें. 
    इसके बाद आप तैयार बैटर का पराठा बना लें.
    फिर आप इस पराठे को घी लगे पैन पर डालकर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक पकाएं.
    अब आपका टेस्टी और शानदार फलाहारी साबूदाना पराठा बनकर तैयार हो चुका है.
    फिर आप इसको ठंडी-ठंडी दही के साथ सर्व करें. 

  • ज्योतिष शास्त्र में बुधवार के दिन कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को करने से भगवान गणेश का आशीर्वाद मिलता है।
    • यदि आपकी कुंडली में बुध ग्रह कमजोर है, तो बुधवार के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को हरी मूंग या हरा कपड़ा दान करना बहुत शुभ माना जाता है। इससे आपको लाभ मिलता है और जीवन में आने वाली परेशानियां दूर हो जाती हैं।
    • अगर आप आर्थिक समस्याओं या कर्ज से परेशान हैं तो प्रत्येक बुधवार को गणेश स्तोत्र का पाठ करें। ऐसा करने से भगवान गणेश का आशीर्वाद मिलता है और जीवन में उन्नति के मार्ग प्रशस्त होते हैं।
    • हर बुधवार को 'ओम गं गणपतये नमः:' या 'श्री गणेश नमः' मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से आपके जीवन में आने वाली सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं।
    • बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा में 21 दूर्वा अवश्य चढ़ानी चाहिए। ऐसा करने से गणेश जी जल्दी प्रसन्न होते हैं क्योंकि गणेश जी को दूर्वा भी बहुत प्रिय है।
    • वहीं यदि आपकी कुंडली में बुध ग्रह कमजोर है तो अपने पास हरे रंग का रुमाल रखें। साथ ही बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहनना भी शुभ होता है। 
  • घर पर बनाएं ये आसान आलू बोंडा रेसिपी, जानिए इसकी विधि

    आपको बस कुछ सामग्री की जरूरत है और आप इसे आसानी से बना सकते हैं. नारियल और धनिये की चटनी के साथ मिलाने पर ये काटने के आकार के डिश सबसे अच्छे लगते हैं.

    आलू बोंडा किटी पार्टियों, रोड ट्रिप, पिकनिक और यहां तक ​​कि ऑफिस पॉट लक जैसे विशेष मौकों के लिए एकदम सही है. नाश्ते की रेसिपी के रूप में भी आलू बोंडा का आनंद लिया जा सकता है. आनंद लेने के लिए इसे कुछ फिल्टर कॉफी के साथ पेयर करें.

    आलू बोंडा की सामग्री

    2 सर्विंग्स

    3 उबले, मसले, छिले हुए आलू 1/2 कप चावल का आटा 2 मध्यम बारीक कटी हरी मिर्च 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर 1 कप रिफाइंड तेल 1 कप बेसन 1 छोटा चम्मच बारीक कटा अदरक 1 कप बारीक कटा प्याज 1 चम्मच 1 नींबू का रस आवश्यकता अनुसार नमक

    आलू बोंडा चॉप को कैसे बनाएं?

    स्टेप 1- आलू को मैश करके प्याज को भूनें

    इस आसान आलू बोंडा रेसिपी को बनाने के लिए, आलू को उबाल कर छील लें और मैश कर लें. फिर एक कड़ाही में मीडियम आंच पर थोड़ा सा तेल गर्म करें. तेल के पर्याप्त गर्म होने पर इसमें प्याज डाल दीजिए. प्याज को हल्का गुलाबी होने तक भूनें.

    स्टेप 2- मैश किए हुए आलू को मसाले के साथ पकाएं

    फिर अदरक और हरी मिर्च डालकर तब तक भूनें जब तक कि वो कच्चे न हों. मसले हुए आलू, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें. आंच को मीडियम-हाई पर लाएं और मिक्सचर को लगातार चलाते रहें. फिर आंच धीमी कर दें और इसके ऊपर नींबू का रस निचोड़ दें. सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें. एक बार हो जाने के बाद, आंच से हटा दें और उन्हें ठंडा होने के लिए एक तरफ रख दें.

    स्टेप 3- आलू बोंडा के कवरिंग के लिए घोल तैयार करें

    फिर एक कांच के कटोरे में चावल का आटा और बेसन मिलाएं. पर्याप्त मात्रा में पानी, नमक डालें और सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं ताकि एक गाढ़ा अभी तक घोलने योग्य घोल तैयार हो जाए. एक बार जब आलू का भरावन संभालने के लिए पर्याप्त ठंडा हो जाए, तो आलू के मिक्सचर के कुछ हिस्से लें और इसके छोटे-छोटे गोले बना लें.

    स्टेप 4- आलू बोंडा को फ्राई करें

    इस बीच, मीडियम आंच पर एक बड़े फ्राइंग पैन में तेल गर्म करें. तेल के अच्छे से गर्म होने के बाद, आलू के गोले को घोल में डुबोकर ध्यान से गर्म तेल में डालिये. बोंडा को गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें. एक बार हो जाने के बाद, एक्स्ट्रा तेल को हटा दें और निकाल दें. इस आसान आलू स्नैक रेसिपी को चटनी या सॉस के साथ परोसें. एक संपूर्ण नाश्ते के लिए गर्मा-गर्म चाय या कॉफी के साथ पेयर करें.

  • कसीम हैदर कसीम और ईशमिया ब्राऊन ने पैनोरमा म्यूजिक के साथ

    संगीत उद्योग में एक नया सनसनीखेज ट्रैक "सोनिये" आया है, जिसमें प्रतिभाशाली कलाकार ईशमिया ब्राऊन और कसीम हैदर कसीम शामिल हैं। हर्ष गुर्ग द्वारा निर्देशित और प्रसिद्ध बीबी एंटरटेनमेंट बैनर के तहत एनके मूसवी द्वारा निर्मित, "सोनिये" भावपूर्ण संगीत, आकर्षक बोल और शानदार दृश्यों का एक सम्मोहक मिश्रण है। पैनोरमा म्यूजिक द्वारा रिलीज़ किए गए इस गाने ने संगीत प्रेमियों और आलोचकों दोनों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है।

    ईशमिया ब्राऊन और कसीम हैदर कसीम ने "सोनिये" में करिश्मा और प्रतिभा का एक अनूठा मिश्रण पेश किया है। ईशमिया ब्राऊन की आकर्षक उपस्थिति और कसीम हैदर कसीम की गतिशील प्रस्तुति ने एक बेहतरीन तालमेल बनाया है, जिससे यह गाना व्यापक दर्शकों के बीच गूंजता है। उनकी केमिस्ट्री और अभिव्यंजक कलात्मकता ट्रैक की भावनात्मक गहराई को बढ़ाती है, यह सुनिश्चित करती है कि संगीत बंद होने के बाद भी यह श्रोताओं के साथ लंबे समय तक बना रहे।

    हर्ष गुर्ग का निर्देशन "सोनिये" का एक अलग पहलू है। उनकी रचनात्मक दृष्टि और दृश्यों के माध्यम से एक आकर्षक कहानी कहने की क्षमता हर फ्रेम में स्पष्ट है। गुर्ग ने कथा और संगीत को कुशलता से मिश्रित किया है, जिससे दर्शकों को आकर्षित करने वाला एक सहज अनुभव बनता है। उनका निर्देशन सुनिश्चित करता है कि गीत की भावनात्मक बारीकियों को जीवंत किया जाए, जिससे "सोनिये" का समग्र प्रभाव बढ़े।

    फोटोग्राफी के निर्देशक सचिन गुप्ता ने एक बार फिर "सोनिये" के साथ अपनी असाधारण प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। प्रकाश, कोण और कैमरा मूवमेंट के उनके विशेषज्ञ उपयोग ने संगीत वीडियो में एक शानदार आयाम जोड़ा है। गुप्ता की सिनेमैटोग्राफी गीत के सार को पकड़ती है, जिससे हर दृश्य सौंदर्यपूर्ण और भावनात्मक रूप से आकर्षक बन जाता है।

    बीटबार स्टूडियो द्वारा बनाई गई "सोनिये" की संगीत रचना समकालीन और भावपूर्ण दोनों है। विभिन्न संगीत तत्वों को मिश्रित करने में स्टूडियो की विशेषज्ञता के परिणामस्वरूप एक ऐसा ट्रैक तैयार होता है जो ताज़ा और कालातीत दोनों है। गायक त्रिशूल नैयत्रमणि की मधुर आवाज़ ने गाने में भावनाओं की एक अतिरिक्त परत जोड़ दी है, जो इसे एक यादगार श्रवण अनुभव बनाती है। उनकी आवाज़ संगीत के साथ पूरी तरह से मेल खाती है, जो गीत के बोलों में गहराई और प्रतिध्वनि जोड़ती है।

    पार्थ शर्मा की गीतात्मक क्षमता "सोनिये" में झलकती है। गीत दिल को छूने वाले और भरोसेमंद हैं, जो प्रेम और लालसा के सार को काव्यात्मक लालित्य के साथ पकड़ते हैं। शब्दों को एक मार्मिक कथा में पिरोने की शर्मा की क्षमता गीत के संदेश को श्रोताओं के साथ गहराई से प्रतिध्वनित करती है। भावपूर्ण संगीत और स्वरों के साथ मिलकर गीत एक शक्तिशाली भावनात्मक अनुभव बनाते हैं।

    नीतीश चंद्रा ने "सोनिये" पर संपादन का काम बेमिसाल किया है। दृश्य अपील को बढ़ाते हुए एक सहज कथा प्रवाह बनाए रखने की उनकी क्षमता सराहनीय है। बदलाव सहज हैं, और गति दर्शकों को पूरे वीडियो में बांधे रखती है। चंद्रा की एडिटिंग सुनिश्चित करती है कि वीडियो का हर पल प्रभावशाली हो, जो गीत के समग्र आकर्षण को बढ़ाता है।

    कोरियोग्राफर दिनेश साहनी अपने गतिशील नृत्य रूटीन के साथ "सोनिये" में एक जीवंत ऊर्जा लाते हैं। कोरियोग्राफी अच्छी तरह से निष्पादित की गई है और गाने की लय के साथ पूरी तरह से संरेखित है, जो कहानी को बढ़ाने वाले जीवंत दृश्य तत्व को जोड़ती है। साहनी की कोरियोग्राफी, कलाकारों के ऊर्जावान निष्पादन के साथ मिलकर, एक आकर्षक अनुभव बनाती है जो संगीत को पूरक बनाती है।

    पैनोरमा म्यूज़िक द्वारा "सोनिये" की रिलीज़ ने सुनिश्चित किया है कि गीत व्यापक दर्शकों तक पहुँचे। पैनोरमा म्यूज़िक की प्रभावी प्रचार और वितरण रणनीतियों ने गीत की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिससे यह हर जगह संगीत प्रेमियों के लिए सुलभ हो गया है।

    "सोनिये" कलाकारों और रचनाकारों की एक प्रतिभाशाली टीम के सहयोगी प्रयासों का एक प्रमाण है। ज़िश्मिया ब्राउन और कसीम हैदर कसीम के आकर्षक प्रदर्शनों से लेकर हर्ष गुर्ग के दूरदर्शी निर्देशन और एनके मूसवी के सावधानीपूर्वक निर्माण तक, गीत के हर तत्व को जुनून और सटीकता के साथ तैयार किया गया है। बीटबार स्टूडियो का भावपूर्ण संगीत, पार्थ शर्मा के दिल को छू लेने वाले बोल, सचिन गुप्ता की शानदार सिनेमैटोग्राफी, नितीश चंद्रा की बेहतरीन एडिटिंग और दिनेश साहनी की जीवंत कोरियोग्राफी, ये सब मिलकर एक यादगार संगीतमय अनुभव बनाते हैं। पैनोरमा म्यूज़िक द्वारा रिलीज़ किया गया "सोनिये" एक आधुनिक हिट है जो प्यार और लालसा की भावनाओं को खूबसूरती से दर्शाता है, जो अपने दर्शकों के साथ गहराई से जुड़ता है

    https://www.youtube.com/watch?v=R4msIaeqAPk&t=0s

  • बारिश में उठाएं गरमागरम पकौड़े का लुत्फ

    वेजिटेबल पकौड़े के लिए जरूरी सामग्री

    1 हरी मिर्च, कटी हुई
    1 पीस कटा हुआ अदरक
    1 टमाटर, कटा हुआ
    200 ग्राम बेसन
    1 चम्मच मिर्च पाउडर
    1 चम्मच गरम मसाला
    1 चम्मच पिसा हुआ धनिया
    2 कटे हुए आलू
    1/2 फूलगोभी
    1 प्याज, बारीक कटा हुआ
    1/2 चम्मच नींबू का जूस
    वनस्पति तेल, तलने के लिए
    हरी चटनी

    1. सबसे पहले गैस पर कड़ाही रखें और उसमें तेल गर्म कर लें. इसी के साथ मिर्च, अदरक और टमाटर को एक साथ पीसकर पेस्ट बना लें, फिर अलग रख दें.बेसन को मसाले के साथ मिक्स कर लें. सभी कटी हुई सब्जियां डालें और बेसन में मिला लें. धीरे-धीरे पानी डालें और जब तक बेसन सब्जियोंं पर न लग जाए, तब तक मिलाते रहें.
    2. अब इसमें टमाटर का मिश्रण डालें और अपने हाथों से अच्छी तरह मिलाएं, जब तक कि सब कुछ मिश्रित न हो जाए. थोड़ा सा नींबू का रस और मसाला डालें. इसमें थोड़ा नमक डाल लें. कड़ाही में तेल गर्म करें. अब एक मुट्ठी मिश्रण लें और छोटे-छोटे पकौड़े का आकार बनाकर तेल में डालें. अब इसे अच्छी तरह सुनहरा और कुरकुरे होने तक लगभग 4 मिनट तक भूनें. फिर स्वाद के लिए मसाला टेस्ट करें.
    3. यदि छोटे-छोटे पकौड़े आपस में चिपके नहीं हैं, तो आप इस समय मिश्रण में थोड़ा पानी डाल सकते हैं. अब बचे हुए मिश्रण को तलते हुए पकौड़े बना लें. गरमा गरम पकौड़े आप हरी चटनी केेे साथ सर्व कर सकते हैं. इसके अलावा कई लोग चाय के साथ पकौड़े खाना पसंद करते हैं.

Previous123456789...223224Next