Rajdhani
  • नगरीय निकायों में आज से शुरू होगा जनसमस्या निवारण पखवाड़ा : शिविर के माध्यम से होगा समस्याओं का त्वरित निराकरण

    रायपुर :- मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के निर्देश पर प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में 27 जुलाई से 10 अगस्त तक जनसमस्या निवारण पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान नगर निगमों, नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में वार्डवार शिविरों का आयोजन कर समस्याओं का निदान किया जाएगा। उप मुख्यमंत्री तथा नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री अरुण साव ने जनसमस्या निवारण पखवाड़ा में नागरिकों की समस्याओं को हल करने विभागीय अधिकारियों, नगर निगमों के आयुक्तों, नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को समुचित इंतजाम के निर्देश दिए हैं। उन्होंने वार्डों में आयोजित शिविरों में महापौरों, अध्यक्षों, पार्षदों और अन्य जन प्रतिनिधियों से उपस्थित रहने की अपील की है, ताकि इनमें आमजन की ज्यादा से ज्यादा सहभागिता हो सके।

    उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने राज्य की सभी 184 नगरीय निकायों में लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए वार्डवार शिविर आयोजित कर उनका मौके पर ही निराकरण के निर्देश नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग को दिए हैं। उन्होंने कहा कि वार्डवार शिविरों के आयोजन से स्थानीय प्रशासन में लंबित शिकायतों का त्वरित निदान होगा और नागरिकों को जरूरी सुविधाएं मिलेंगी। समस्याओं का निराकरण मौके पर ही शीघ्रता से होने से शहरी सरकार के प्रति लोगों में सद्भाव भी बढ़ेगा।

     
     
  • छत्तीसगढ़ में अग्निवीरों के लिए खुशखबरी, मुख्यमंत्री विष्णुदेव ने अग्निवीरों के सुविधा के लिए की ये घोषणा

    रायपुर :- छत्तीसगढ़ में अग्निवीरों के लिए खुशखबरी है. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अग्निवीरों को पुलिस आरक्षक, जेल प्रहरी, आदि पदों पर समावेशित करने की सुविधा देने की घोषणा की है. सीएम साय ने अपने सोसल मिडिया अकॉउंट X पर लिखा है की छत्तीसगढ़ राज्य के अग्निवीर जब भारतीय सेना में अपनी सेवा के पश्चात वापस आएंगे तो छत्तीसगढ़ सरकार इन नौजवानों को पुलिस सेवा में आरक्षक, वन सेवा में वन रक्षक और जेल प्रहरी इत्यादि पदों में प्राथमिकता के आधार पर समायोजन की सुविधा देगी। अग्निवीरों को इसके लिए एक निश्चित आरक्षण की सुविधा हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश हमारी सरकार शीघ्र ही जारी करने जा रही है।आगे उन्होंने कहा की, छत्तीसगढ़ के अग्निवीरों को बताते हुए हर्ष है कि छग सरकार अग्निवीरों को पुलिस आरक्षक, जेल प्रहरी, आदि पदों पर समावेशित करने की सुविधा देगी. विशेष आरक्षण के लिए शीघ्र निर्देश दिए जाएंगे.

  • बढ़ सकती है महापौर एजाज ढेबर की मुश्किलें, पुलिस ने गंभीर धाराओं में दर्ज की FIR

    रायपुर : राजधानी रायपुर के महापौर एजाज ढेबर की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि पुलिस ने महापौर एजाज ढेबर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। पुलिस ने एजाज ढेबर के खिलाफ शासकीय कार्य मे बाधा पहुंचाने , मारपीट और बलवा के मामले में एफआईआर दर्ज की है। सिविल लाइन थाने में धारा 121(1)-BNS, 132-BNS, 191(2)-BNS, 221-BNS, 296-BNS के तहत मामला दर्ज किया गया है।

    वायरल हुआ था एजाज ढेबर का वीडियो

     बता दें कि, 24 जुलाई को छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने विधानसभा घेराव का आह्वान किया था। इस दौरान कई दिग्गज कांग्रेस नेताओं के साथ हजारों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता पहुंचे थे। विधानसभा घेराव के दौरान रायपुर के मेयर एजाज ढेबर का वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हुआ था। इस वीडियो में महापौर एजाज ढेबर पुलिसकर्मियों के साथ धक्का-मुक्की करते और गाली गलौज करते हुए नजर आए थे। भाजपा ने महापौर ढेबर का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया था और उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी। वहीं अब पुलिस ने महापौर एजाज ढेबर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है।

     
  • प्रदेश में बारिश से तोड़े सारे रिकॉर्ड, कई जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट...इन हिस्सों में गरज-चमक के साथ बरसेंगे बदरा

    रायपुर: प्रदेश में इस समय मौसम ​सुहाना बना हुआ है। कई जिलों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। जिसके चलते कई नदी और नाले उफान पर है, तो कहीं बाढ़ की​ स्थिति बनी हुई है। वहीं दूसरी ओर भारी बारिश के चलते कई हिस्सों में स्कूलों को बंद भी कर दिया गया है। इसी बीच एक बार फिर मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

    मौसम विभाग के अनुसार, मध्य छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में अधिक बारिश का आसार है। वहीं उत्तर छत्तीसगढ़ उत्तर छत्तीसगढ़ के सूरजपुर, सरगुजा, बलरामपुर और रायगढ़ ज़िले के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में लगतार चार दिनों से बारिश हो रही है। बात करें राजधानी रायपुर की तो यहां कल भी बारिश का दौर जारी था।

    बता दें कि आज भी सुबह से राजधानी रायपुर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। यहां सुबह से ही बारिश की झड़ी लगी हुई है। साथ ही कई हिस्सों में भी झमाझम बारिश हो रही है। इससे पहले मौसम विभाग ने 25 जिलों में येलो अलर्ट जारी था

  • पीएम मोदी के नेतृत्व में दुनिया में बड़ी ताकत के रूप में उभरा भारत : सीएम साय

    नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर विधानसभा ने दी बधाई और शुभकामनाएं

    रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लगातार तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बनने पर छत्तीसगढ़ विधानसभा में प्रस्ताव पारित कर बधाई एवं शुभकामनाएं दी गई। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कहा कि नरेन्द्र मोदी का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपनों को पूरा करने का काम कर रहे हैं। जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हमारे प्रधानमंत्री ने शांतिपूर्वक तरीके से हटा दिया। उन्होंने भारत को आर्थिक रूप से दुनिया की पांचवी सबसे बड़ा ताकत के रूप में खड़ा किया है और 2047 तक इस देश को विकसित भारत के रूप में खड़ा करने का उन्होंने संकल्प लिया है।

    विधानसभा में यह प्रस्ताव संसदीय कार्य मंत्री केदार कश्यप ने प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने वैश्विक स्तर पर अत्यधिक उंचाईयां प्राप्त की हैं, उनके नेतृत्व में हमारा देश विकसित देशों की श्रेणी में अपना स्थान बना पाएगा। उन्हीं के नेतृत्व में हमारा छत्तीसगढ़ राज्य भी उत्तरोत्तर प्रगति की ओर अग्रसर होगा।

    मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में मोदी के साथ प्रथम कार्यकाल में राज्य मंत्री के रूप में मुझे काम करने का अवसर मिला ।  मैं साक्षी हूं जिस दिन मोदी ने पार्लियामेंट में प्रवेश किया उस  दिन झुक कर इस देश की सबसे बड़ी पंचायत (संसद) को प्रणाम करके संसद में प्रवेश किया था और पहले ही दिन के अपने भाषण में उन्होंने कहा था कि गरीबों का हित चिंतक बने रहेंगे और उन्हें गरीबी रेखा से उपर उठाने सतत प्रयास करेंगे। सरकार गरीबों के लिए समर्पित रहेगी, मेरी यह सरकार गरीबों के लिए काम करेगी।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 अगस्त 2014 को जब नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से स्वच्छ भारत मिशन की घोषणा की, तो कुछ लोग उपहास करते थे। यह सफाई और शौचालय निर्माण का काम क्या कोई प्रधानमंत्री सोच सकता है। आज हम सब लोगों को इस बात का पता चल रहा है कि यह योजना कितनी महत्वपूर्ण है। उनके स्वच्छ भारत मिशन की घोषणा के बाद आज हम लोग साफसफाई का महत्व समझे। हमारे प्रधानमंत्री ने करोड़ों परिवारों के घरों में शौचालय का निर्माण कराया है।

    मुख्यमंत्री साय ने कहा कि आज मुझे बताते हुए गौरव होता है जब 2014 में नरेन्द्र मोदी पहली बार प्रधानमंत्री बने तब आजादी के 65 वर्षों के बाद भी इस देश के 14 हजार से ज्यादा जिन गांवों में बिजली नहीं पहुंची थी, उन घरों में बिजली पहुंचायी गई। 45 करोड़ से ज्यादा गरीबों का जनधन का खाता खोलने का काम पहली बार मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद किया।

    मुख्यमंत्री साय ने कहा कि हमारे देश के एक पूर्व प्रधानमंत्री ने स्वीकारा था कि हम दिल्ली से 100 रूपए भेजते हैं तो गांव तक 15 रूपए पहुंचता है, किन्तु आज प्रधानमंत्री मोदी की योजनाओं के माध्यम से हितग्राहियों के खाते में डीबीटी से सीधे राशि पहुंचाई जा रही है। उन्हें सफल प्रधानमंत्री के रूप में गांव, गरीब, किसान का आशीर्वाद मिल रहा है, जिससे देश और राज्य निरंतर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है।

    मुख्यमंत्री साय ने कहा कि प्रथम कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपरीत परिस्थितियों में देश की सत्ता का नेतृत्व किया, लेकिन अपने कुशल नेतृत्व के कारण परिस्थितियों को अपने अनुकूल भी बना लिया। उन्होंने भारत को विश्व में एक अलग पहचान दिलाई। मोदी के नेतृत्व में भारत प्रत्येक क्षेत्रों में विकास करते हुए आगे बढ़ रहा है, जिसका लाभ देश की जनता को मिल रहा है।

    मुख्यमंत्री साय ने कहा कि प्रधानमंत्री ने सूझबूझ से 140 करोड़ आबादी वाले भारत में कोरोना को कंट्रोल किया और कोरोना से बचाव के लिए 200 करोड़ से भी ज्यादा वैक्सीन उपलब्ध कराई। मुख्यमंत्री साय ने कहा कि राज्य सरकार ने संकल्प के साथ मोदी की गारंटी को पूरा कर दिखाया है।

     मुख्यमंत्री साय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने प्रथम कार्यकाल में शपथ लेते हुए कहा था कि मेरी सरकार गरीबों के लिए समर्पित सरकार रहेगी, मेरी यह सरकार गरीबों के लिए काम करेगी। उनका पहला कार्यकाल गरीबों के लिए काम करते हुए बीता, जो आज एक मिसाल है। उन्होंने निचले तबके के लोगों को सम्मान के साथ जीवन बिताने के योग्य बनाया, जिससे आज निचले तबके के लोग सम्मानपूर्वक जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

    प्रस्ताव पर उपमुख्यमंत्री अरूण साव और विजय शर्मा, वित्त मंत्री ओ.पी. चौधरी सहित अन्य विधायकों ने भी अपने विचार रखे।

  • REAKING : मुख्यमंत्री साय का बड़ा ऐलान, अग्निवीरों की सेवा समाप्त होने के बाद छत्तीसगढ़ पुलिस में आरक्षक, वन रक्षक सहित इन पदों पर मिलेगी नौकरी

    रायपुर : आज कारगिल दिवस के अवसर पर सीएम विष्णुदेव साय ने अग्निवीरों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के अग्निवीर जब भारतीय सेना में अपनी सेवा के पश्चात वापस आएंगे तो छत्तीसगढ़ सरकार इन नौजवानों को पुलिस सेवा में आरक्षक, वन सेवा में वन रक्षक और जेल प्रहरी इत्यादि पदों में प्राथमिकता के आधार पर समायोजन की सुविधा देगी।

    वहीं सीएम ने आगे कहा कि अग्निवीरों को इसके लिए एक निश्चित आरक्षण की सुविधा हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश हमारी सरकार शीघ्र ही जारी करने जा रही है।

     
     
  • *कारगिल विजय दिवस पर शहीदों को श्रद्धाजंलि एवम पुलिसकर्मियों का हुआ सम्मान।*
    *कारगिल विजय दिवस पर शहीदों को श्रद्धाजंलि एवम पुलिसकर्मियों का हुआ सम्मान।* *शंकर नगर वार्ड क्रमांक 30 में कारगिल के शहीदों को याद करते हुए अमर जवान उद्यान में कारगिल के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।साथ ही साथ पुलिस के जवानों का सम्मान किया गया।* *इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के छगनलाल मूंदड़ा, पार्षद सुमन राम प्रजापति एवम नागरिकों द्वारा सिविल लाइन थाना प्रभारी रोहित मालेकर ,सहयोगी होमेन्द्र , मोहम्मद रियाज़ का तिलक लगाकर, शॉल श्रीफल, एवं माला पहनाकर अभिनन्दन किया गया। इस दौरान रितवी बरडिया ने शहीदों को याद करते हुए देश भक्ति कविता प्रस्तुत की* *इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में मुख्य रूप से टिकेंद्र वर्मा, सुनील चौधरी,नरेंद्र निर्मलकर,मनोज खुड़िया , शाहीद हुसैन ,अनूप वर्मा , अमित डोये,सुनील परेतकर,कैलाश बेहरा,वीरमणी चौबे , शीला प्रजापति, मीना सेन,आशा साठे, माधुरी सोनी ,भारती यादव,साधना चक्रवती,प्रमिला राजपूत ,महेन्द्र धनकर,राम तांडी ,शम्भू लौवंशी ,आशीष असाटी ,आशु अग्रवाल ,भंवरलाल प्रजापति,हरीश वछानी ,आर एन गुप्ता , विकास डेकाटे ,डी वी कोरकर , सहित बड़ी संख्या में वार्ड वासी उपस्तिथ हुए।*
  • पंचायत विकास योजना विषय पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दिया गया प्रशिक्षण

    जिला पंचायत संसाधन केन्द्र कांकेर अंतर्गत लाईवलीहुड महाविद्यालय गोविंदपुर में जनपद स्तरीय लाईन विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को 25 जुलाई से 26 जुलाई तक दो दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण दिया गया। जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त प्रशिक्षण में पंचायत विकास योजना अंतर्गत डीपीडीपी, बीपीडीपी, जीपीडीपी एवं एसएसडीजी विषय के 09 थीम, गरीबी मुक्त और आजीविका उन्नत गांव, स्वस्थ गांव, बाल हितैषी गांव, पर्याप्त जल युक्त गांव, स्वच्छ एवं हरित गांव, आत्मनिर्भर बुनियादी ढांचे वाला गांव, सामाजिक रूप से न्याय संगत एवं सुरक्षित गांव, सुशासन वाला गांव एवं महिला हितैषी गांव के संबंध में जानकारी दी गई। साथ ही पंचायत विकास सूचकांक, आधारित ग्राम पंचायत विकास योजना, ब्लाक पंचायत विकास योजना, जिला पंचायत विकास योजना निर्माण की जानकारी, स्थानीय सतत् विकास के लक्ष्य, उद्यान, स्वास्थ्य, कृषि, क्रेडा, महिला एवं बाल विकास, वन मण्डल, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, आदिवासी विकास विभाग एवं स्वयंसेवी संस्था के मास्टर ट्रेनरों के द्वारा पंचायत विकास योजना विषय पर विशेष एवं विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया।

  • डायरिया और मलेरिया सहित मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु सावधानी बरतने की अपील

    मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अविनाश खरे ने बताया कि वर्षा ऋतु में मौसमी बीमारियों जैसे डायरिया, मलेरिया आदि से आम नागरिकों के प्रभावित होने की संभावना अधिक हो जाती है, जिनसे बचाव एवं रोकथाम हेतु जनता को जागरूक होने के साथ-साथ सावधानियां बरतने की अत्यंत आवश्यकता है।
                      मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में वर्तमान में डायरिया एवं मलेरिया के प्रकरणों की स्थिति सामान्य है तथा नियंत्रण में है। जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण की गई है। मौसमी बीमारियों के उपचार हेतु मैदानी स्तर व संस्था स्तर पर आवश्यक दवाईयांं की उपलब्धता एवं अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उन्होंने बताया कि मलेरिया की बीमारी मच्छर के काटने से होती है। मच्छर साफ एवं ठहरे हुए पानी में पनपते हैं, मलेरिया के रोकथाम एवं बचाव हेतु अपने घर के आस-पास स्वच्छता बनाए रखें और पानी को ठहरने न दे, नालियों के निकासी बनाये, टंकी, कूलर, फ्रिज की ट्रे, गमले आदि की प्रति सप्ताह सफाई करें एवं खुले जगह में टायर, टूटे फूटे बर्तनों में पानी जमा न होने दें। पक्षियों के पीने के लिए रखे गये पात्र को पलट कर रखें। घर के आस-पास यदि पानी जमा हो एवं निकासी की सुविधा नहीं है तो मिट्टी का तेल या जला हुआ मोबिल ऑयल डालें। मलेरिया से बचाव हेतु नियमित रूप से मच्छरदानी का उपयोग करें एवं शाम के समय नीम के पत्तों से घर में धुंआ करें व खिड़की दरवाजे बंद रखें तथा छोटे बच्चों को पूरे अस्तीन का कपड़े पहनाएं। यदि किसी व्यक्ति को ठंड के साथ बुखार आए, एक या दो दिन के अंतराल में बुखार हो, उल्टी, दस्त, सिर दर्द, पेट दर्द एवं हाथ-पैर में दर्द के लक्षण होने पर निकटतम स्वास्थ्य संस्था या मितानिन से सम्पर्क कर त्वरित मलेरिया जांच करवाएं। सकारात्मक पाए जाने पर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर तत्काल समूल उपचार कराएं। इसी प्रकार से डायरिया दूषित भोजन या पानी के सेवन या अस्वच्छता के परिणामस्वरूप होता है। इसलिए डायरिया से बचाव हेतु स्वच्छ जल व ताजा भोजन का सेवन करें और भोजन के पूर्व एवं शौच के पश्चात साबुन से हाथ अवश्य धोएं। डायरिया के लक्षण जैसे दिन में तीन या उससे अधिक बार दस्त के होने पर मितानिन से संपर्क कर ओ.आर.एस. एवं जिंक की गोली लें तथा निकटतम स्वास्थ्य संस्था में जाकर तत्काल उपचार कराएं।
    क्रमांक/787/सोरी

  • साइंस कॉलेज में कारगिल विजय दिवस समारोह का आयोजन

    शासकीय नागार्जुन महाविद्यालय (साइंस कॉलेज), रायपुर के द्वारा आज दोपहर कारगिल युद्ध विजय के 25 वें सालगिरह के अवसर पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता एवं अतिथि  प्रो टी एल वर्मा तथा विशेष अतिथि वायु सेवा के सेवा निवृत ग्रुप कमांडर सतीश मिश्रा रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ पी सी चौबे ने किया। इस कार्यक्रम के अवसर पर रक्षा अध्ययन के छात्र-छात्राओं द्वारा लघु शोध प्रपत्रों के संकलन का विमोचन भी किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में प्रो टी एल वर्मा ने भारत के विभाजन के समय कश्मीर में हुए त्रासदी का वर्णन करते हुए भारतीय सैनिकों की सजगता और वीरता पर प्रकाश डालकर देश हित को सर्वोपरि मानने का आव्हान किया।  विशेष अतिथि के रूप में ग्रुप कैप्टन सतीश मिश्रा ने सशस्त्र बलों के शौर्य का वर्णन करते हुए कहा कि छात्र-छात्राओं को अपने देश के प्रति हमेशा सजग रहना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के रक्षा अध्य्यन विभाग के अध्यक्ष, प्रो गिरीश कांत पांडेय और छात्र भेखराज देवांगन ने किया। 

    कारगिल विजय दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में छात्रों की प्रस्तुति के रूप में पीयूष वर्मा ने कारगिल युद्ध के घटनाक्रमों का वर्णन किया। छात्र राघव स्वर्णकार, दीक्षा दुबे, मेधा मिश्रा और श्रेया शर्मा ने कारगिल युद्ध के हीरो और परमवीर चक्र विजेता कैप्टन विक्रम बत्रा, कैप्टन मनोज कुमार पांडेय, ग्रेनेडियर योगेंद्र सिंह यादव और राइफल मेन संजय कुमार के जीवन वृत्त को प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम में छात्र तुषार वर्मा और कुसुम साहू ने देशभक्ति गीत गाकर छात्रों का जोश बढ़ाया।  इस अवसर पर महाविद्यालय के पूर्व छात्र लेफ्टिनेंट तेजस्वी सिंह सहित बड़ी संख्या में प्राध्यापक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

  • पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज ने छत्तीसगढ़ के भाजपा सांसदों को लिखा पत्र

    केंद्रीय बजट में छत्तीसगढ़ की उपेक्षा को सदन मे उठाने किया आग्रह


     प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने राज्य के भाजपा सांसदों को पत्र लिखकर राज्य को विशेष आर्थिक सहायता तथा विशेष राज्य का दर्जा दिया जाने की मांग संसद में उठाने के लिये आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार का राज्य को फायदा नहीं मिल रहा। केंद्रीय बजट से राज्य की जनता अपने को ठगा महसूस कर रही। बिहार आंध्र को विशेष सहयोग छत्तीसगढ़ को क्यों नहीं? यह मामला सांसदगण सदन में उठाये।

    प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने पत्र में कहा गया है कि

    माननीय सांसद गण
    भारतीय जनता पार्टी (छ.ग.)

    आदरणीय आप सब छत्तीसगढ़ के विभिन्न संसदीय क्षेत्रों से निर्वाचित हुए है। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के गठन में छत्तीसगढ़ की जनता ने भी महति भूमिका निभाई है। राज्य के 11 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से 10 क्षेत्रों में भारतीय जनता पार्टी के सांसदों को राज्य की जनता ने जिताया है। चुनाव में आप सबने प्रदेश की जनता से वादा किया था डबल इंजन की सरकार बनेगी तो प्रदेश का तीव्र गति से विकास होगा।

    मोदी सरकार के पहले बजट से राज्य की जनता अपने आप को ठगा महसूस कर रही है। डबल इंजन की सरकार का राज्य को कोई फायदा नहीं मिला। केंद्रीय बजट में राज्य की अनदेखी की गयी है। सत्तारूढ़ दल के 10 सांसदों वाले राज्य की उपेक्षा पीड़ाजनक है। इसके विपरीत बिहार और आन्ध्रा जैसे राज्यों के लिये केंद्रीय बजट में विशेष प्रावधान है। छत्तीसगढ़ आदिवासी प्रदेश है, राज्य की बड़ी आबादी वन क्षेत्रों में रहती है। आर्थिक शैक्षणिक विकास के इंडेक्स में छत्तीसगढ़ देश के अनेकों राज्यों से पीछे है। छत्तीसगढ़ भी देश के अन्य राज्यों के समान विकास की दौड़ में शामिल हो इसलिए देश के अन्य राज्यों की अपेक्षा छत्तीसगढ़ को विशेष सहायता की आवश्यकता है।

    आप सबको राज्य की जनता ने बड़े आशा और विश्वास के साथ संसद में भेजा है। आपसे मैं आग्रह करता हूं कि राज्य की जनता के अपेक्षाओं के अनुरूप आप राज्य के हितों की आवाज संसद में उठाये। राज्य के सर्वागीण विकास के लिये छत्तीसगढ़ को विशेष राज्य और विशेष आर्थिक पैकेज की मांग बुलंद करें।

    प्रतिलिपि
    मान. श्री तोखन साहू, सांसद, बिलासपुर
    मान. श्री बृजमोहन अग्रवाल, सांसद, रायपुर
    मान. श्री विजय बघेल, सांसद, दुर्ग
    मान. श्री संतोष पांडेय, सांसद, राजनांदगांव
    मान. श्री चिंतामणि महराज, सांसद, सरगुजा
    मान. श्री राधेश्याम राठिया, सांसद, रायगढ़
    मान. श्री कमलेश जांगड़े, सांसद, जांजगीर-चांपा
    मान. श्रीमती रूपकुमारी चौधरी, सांसद, महासमुंद
    मान. श्री महेश कश्यप, सांसद, बस्तर
    मान. श्री भोजराज नाग, सांसद, कांकेर
  • विष्णु के सुशासन में दिव्यांगों को मिल रही सुविधा

    छत्तीसगढ़ सरकार मुख्यमंत्री  विष्णु देव साय के नेतृत्व में सरकार प्रदेश में अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं लागू हुई है। राज्य के निःशक्तजनों के लिए सरकार सहारा बन रही है। जिसके समाज कल्याण विभाग के माध्यम से राहत पहुंचाने का कार्य हो रहा है। निराश्रित, बुजुर्ग एवं दिव्यांग हर वर्ग के कल्याण के लिए योजनाओं पर काम हो रहा है।

        जिला कांकेर, ग्राम गोतपुर आवास पारा निवासी 13 वर्षीय कुमारी वर्षा 80 प्रतिशत दिव्यांग है और चलने-फिरने में अक्षम है। उसे कहीं भी जाने के लिए दूसरे पर निर्भर रहना पड़ता था। अब उसकी राहे आसान हो गई है और वह अपना सफर पूरा करने के लिए खुद सक्षम है। क्योंकि समाज कल्याण विभाग द्वारा व्हील चेयर प्रदान किया गया। व्हील चेयर मिल जाने से अब उन्हें गांव से बाहर आने-जाने में आसानी होगी। समाज कल्याण विभाग की अधिकारी श्रीमती क्षमा शर्मा ने बताया कि दिव्यांग वर्षा के पिता श्री कमलेश के द्वारा व्हीलचेयर प्रदान करने हेतु आवेदन किया गया था, जिस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए समाज कल्याण कार्यालय परिसर में व्हीलचेयर प्रदान किया गया।