National News
  • अरविंद केजरीवाल की बढ़ी मुश्किलें...ED ने कोर्ट से मांगी 14 दिनों की न्यायिक हिरासत

    नई दिल्ली। आबकारी नीति घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग के केस में फंसे दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल एक जून तक के मिली अंतरिम जमानत पर तिहाड़ से बाहर आए हैं। ऐसे में उनकी अंतरिम जमानत पूरी होने से पहले ही आज ईडी ने दिल्ली कोर्ट में एक याचिका दायर कर 2 जून के बाद अरविंद केजरीवाल की हिरासत 14 दिन और बढ़ाने की मांग की है।

    इस याचिका में ED ने कोर्ट से गुहार लगाई है कि 2 जून के बाद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत 14 दिनों तक बढ़ाई जाए। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 1 जून तक अंतरिम जमानत दी है। इसके बाद अरविंद केजरीवाल को सरेंडर करना होगा।

  • Aaj Ka Panchang 21 May 2024: नरसिंह जयंती आज, नोट करें दिन के शुभ-अशुभ मुहूर्त, पढ़ें पूरा पंचांग

    21 मई 2024 Aaj Ka Panchang :- आज वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि है. दैनिक पंचांग के इस भाग में हम जानेंगे 20 मई 2024, मंगलवार दिन के विषय में. पंचांग के अनुसार, आज के दिन नरसिंह जयंती मनाई जा रही है और हिंदू धर्म में इसका विशेष महत्व माना गया है. क्योंकि नरसिंह जी स्वंय भगवान विष्णु का ही अवतार हैं. आइए जानते हैं, दिनभर के शुभ और अशुभ मुहूर्त के बारे में. यहां पढ़ें पूरा पंचांग.

    तिथि
    त्रयोदशी – 05:39 पी एम तक

    आज सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय

    सूर्योदय का समय : 05:27 ए एम
    सूर्यास्त का समय : 07:09 पी एम
    चंद्रोदय का समय: 05:13 पी एम
    चंद्रास्त का समय : 04:17 ए एम, मई 22

    नक्षत्र :
    चित्रा – 05:46 ए एम तक

    आज का करण :
    तैतिल – 05:39 पी एम तक
    गर – पूर्ण रात्रि तक

    आज का योग
    सिद्धि – 12:11 पी एम तक

    आज का वार : मंगलवार

    आज का पक्ष : शुक्ल पक्ष

    हिन्दु लूनर दिनांक

    शक सम्वत:
    1946 क्रोधी

    विक्रम सम्वत:
    2081 पिङ्गल

    गुजराती सम्वत:
    2080 राक्षस

    चन्द्रमास:
    वैशाख – पूर्णिमान्त
    चैत्र – अमान्त

    आज का शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat)

    आज अभिजित मुहूर्त 11:51 ए एम से 12:45 पी एम तक रहेगा. विजय मुहूर्त 02:35 पी एम से 03:30 पी एम तक रहेगा. ब्रह्म मुहूर्त 04:05 ए एम से 04:46 ए एम तक रहेगा.

    आज का अशुभ मुहूर्त (Aaj Ka Ashubh Muhurat)

    दुर्मुहूर्त 08:11 ए एम से 09:06 ए एम, 11:16 पी एम से 11:57 पी एम तक रहेगा. राहुकाल 03:43 पी एम से 05:26 पी एम तक रहेगा. गुलिक काल 12:18 पी एम से 02:01 पी एम तक रहेगा.

  • Aaj Ka Rashifal 21 May 2024: मेष से मीन राशि तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए मंगलवार का दिन?

    Rashifal 21 May 2024: दैनिक राशिफल के इस भाग में हम बात करेंगे 21 मई 2024, मंगलवार के भविष्यफल की. राशिफल के अनुसार, आज का दिन सभी राशियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है. आज के दिन कुछ राशियों को आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा. वहीं कुछ राशि ऐसी है जिन्हें व्यापार क्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता है. आइए, पंडित जगन्नाथ गुरुजी से जानते हैं कि सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन?

    मेष 

    आज आपकी मानसिक शक्तियों का पूरा उपयोग होगा. योजना के बिना एक बड़ी परियोजना या श्रम में प्रवेश करना खतरनाक हो सकता है. सरकारी कर्मचारियों को विभागीय सम्मान मिलता है, जबकि वेतनभोगी कर्मचारियों को पदोन्नति मिलती है. व्यवसायी महिलाओं को राजस्व बढ़ाने के लिए भविष्य की जरूरतों के अनुकूल होना चाहिए. अगर आपको मुंह या दांतों की समस्या है तो सफाई का अतिरिक्त ध्यान रखें. बच्चों के साथ समय बिताएं. पारिवारिक यात्रा आपका इंतजार कर रही है. आज दोस्तों से उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछें.

    वृषभ 

    आज पैसों या फैसलों को यूं ही न जाने दें. जरूरत के समय अत्यधिक खर्च करने से परेशानी हो सकती है. लंबे समय से चले आ रहे ऋण और देनदारियां आज थम सकती हैं. नई नौकरी चाहने वालों के पास अच्छी संभावनाएं होंगी. सीनियर्स आपको बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. खाद्य उद्योग के श्रमिकों के लिए चिंताएं मौजूद हो सकती हैं. स्वास्थ्य बनाए रखना चाहिए. दुर्घटनाओं से बचने के लिए वाहन की गति को नियंत्रित करें. घर में पैतृक मतभेद समस्या पैदा कर सकते हैं. संतान की उन्नति होगी.

    मिथुन 

    आज अपनी सामाजिक छवि को साफ रखें. हालांकि आज की ग्रह स्थितियों को देखते हुए आपको निर्णय लेने से पहले अच्छी तरह सोच विचार कर लेना चाहिए. बॉस के महत्वपूर्ण दायित्व के प्रति कर्मचारियों द्वारा लापरवाही हानिकारक है. कारोबारियों को पुराने निवेशकों से फायदा होता है. अन्न विक्रय करने वालों को लाभ होगा. मौसम परिवर्तन के प्रति सचेत रहें और डेंगू, मलेरिया और वायरल संक्रमण से बचें. गृहस्थ या बड़े भाई को अप्रत्याशित धन की प्राप्ति हो सकती है. भविष्य की कार्य योजना आज से शुरू होनी चाहिए.

    कर्क

    आज अपने लक्ष्य पर ध्यान दें. आपको उकसाने से विरोधियों को समस्याग्रस्त स्थितियों का फायदा उठाने में मदद मिलेगी. कर्मचारियों को टीम के साथ बॉस के एजेंडे को जल्दी से लागू करना चाहिए. बेकरी, पैकेज्ड गुड्स और मिल्क इंडस्ट्री के लोगों को मुनाफा होता है. युवा अधिक भाग्यशाली हो रहे हैं. तैयारी को कभी कम मत समझो. आप जल्द ही सफल हो सकते हैं. सर्जरी के बाद लापरवाही के कारण होने वाले संक्रमण से सावधान रहें. घर के अनुष्ठान तैयार किए जाएंगे या किए जाएंगे.

    सिंह 

    सच सुने बिना आज व्यक्तियों के बारे में नकारात्मक न सोचें. कार्यालय में प्रतिस्पर्धा के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है. वरिष्ठ अधिकारी काम की निगरानी करेंगे, इसलिए इसे सावधानी से किया जाना चाहिए. व्यापार में अजनबियों पर भरोसा करने से बचें. आपने किसी की गलत पहचान की होगी. बेहतर व्यावसायिक रणनीति की जरूरत है. आपको पेट दर्द हो सकता है. डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाएं रखें. उत्साह के साथ सामाजिक कार्यों से जुड़ें

    कन्या 

    आज भविष्य के मुनाफे के लिए बचत करने से बचें. भविष्य की आर्थिक जरूरतें, विशेष रूप से स्वास्थ्य में, बढ़ सकती हैं. घर या नौकरी के मुद्दे मूड को कम कर सकते हैं. महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें. कार्यस्थल पर लापरवाही से बचें. साझेदारी लाभदायक हो सकती है. यदि आपको मुंह और गले के विकार हैं, तो आयुर्वेदिक दवाएं मदद कर सकती हैं. परिवार के सबसे बड़े भाई को कठिन परिश्रम से आर्थिक लाभ हो सकता है.

    तुला 

    दूसरों की टिप्पणी के आधार पर आज कोई बड़ा निर्णय न लें. अपने अद्वितीय दृष्टिकोण के आधार पर सभी निर्णय लें. आज वंचित परिवारों को खाद्यान्न दीजिए. काम आपको शहर से बाहर ले जा सकता है. मीडियाकर्मियों के लिए समय आदर्श है. पदोन्नति या नया काम संभव है. व्यापारी भी भूमि निवेश से मुनाफा कमा रहे हैं. खराब स्वास्थ्य बना रह सकता है. हल्का, सुपाच्य भोजन करें. पहले से बीमार लोगों को सावधान रहना चाहिए. घर में बड़ी जिम्मेदारियां आ सकती हैं. बड़ों की बुद्धि का पालन करना लाभकारी होगा.

    वृश्चिक 

    आज धोखे से दूर रहें. अपने आप को आत्मविश्वास से प्रस्तुत करें. अगर चीजें ठीक नहीं चल रही हैं तो हार न मानें. नौकरीपेशा व्यक्ति, विशेषकर विदेश में काम करने वालों को तरक्की मिलेगी. वेतन या पदोन्नति बढ़ सकती है. परिवर्तन चाहने वाले व्यवसायियों को बड़ा निवेश करने से पहले एक कार्य योजना बनानी चाहिए. अस्थमा के लक्षण बिगड़ने पर शारीरिक कमजोरी को नजरअंदाज करना खतरनाक है. घर में पुराने रिश्तेदार चिड़चिड़े हो सकते हैं. शुभ समाचार मिल सकता है.

    धनु 

    दूसरों के विवादों में उलझने से बचें, यहां तक कि गलती से भी. काम पर वरिष्ठ या अनुभवी सलाह को अनदेखा करना हानिकारक है. ऑफिस की स्थिति अच्छी है इसलिए आपके विरोधी आपको हराना चाहेंगे. केमिकल प्लांट या उत्पादों के कारोबार में लाभ होगा. युवाओं को सरकारी नियमों का पालन करना अनिवार्य करना चाहिए या वित्तीय दंड का सामना करना चाहिए. लापरवाही करने से बचें क्योंकि स्वास्थ्य अचानक बिगड़ सकता है. बीमार लोगों को अपनी दवा और आहार की निगरानी करनी चाहिए. जमीन खरीदने या बेचने से पहले जांच जरूरी है. निर्णय लेने से पहले चर्चा करना फायदेमंद होता है.

    मकर 

    कम दीर्घकालिक नकारात्मक प्रभाव अब मन को आराम देंगे. आजीविका क्षेत्र वित्तीय पुरस्कार प्रदान कर सकता है. आज ही अपना उधार लिया हुआ पैसा प्राप्त करें. काम के लिए गतिविधि की आवश्यकता होती है. नियोक्ता के साथ असहमति हो सकती है, लेकिन आदेशों की अवहेलना करने से बड़ा नुकसान हो सकता है. होटल और रेस्तरां मालिकों को गुणवत्ता को प्राथमिकता देनी चाहिए क्योंकि प्रतिस्पर्धा उन्हें नीचा दिखा सकती है. मच्छरों और कीड़ों से स्वास्थ्य जोखिम. मां के साथ समय बिताएं.

    कुंभ 

    आज आपको खुद को बुरी परिस्थितियों में सीमित रखना चाहिए. दोस्तों को बनाए रखने के लिए कुछ अतिरिक्त काम की आवश्यकता होती है. समर्पित सहयोग रिश्तों को मजबूत करता है. कार्यालय टीम वर्क महत्वपूर्ण है. कॉर्पोरेट वर्ग को भागीदारों के साथ बेहतर व्यवहार करना चाहिए. विद्यार्थियों और युवाओं के लिए दिन विशिष्ट रहेगा. अपने आहार पसंदीदा खाने पर भाग के आकार का ध्यान रखें. जीवनसाथी के संबंध बिगड़ सकते हैं. छोटी-छोटी बातें अहंकार के संघर्ष का कारण बन सकती हैं.

    मीन 

    आज अपने कौशल पर ध्यान दें. संतुलित आय और खर्च परिणामों में सुधार करते हैं. वर्तमान रहकर कार्यस्थल प्रभावशीलता बनाए रखें. औपचारिक काम बढ़ने से मूड खराब हो सकता है. टीम वर्क अच्छे परिणाम देता है. स्टेशनरी विक्रेता अधिक बेचेंगे. वाहन की समस्या से यात्रा बाधित हो सकती है. हाई बीपी पीड़ितों के लिए स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है. डॉक्टर द्वारा निर्धारित सावधानियों और दवाओं की उपेक्षा न करें. पिता की टिप्पणी का सम्मान करें. घर की चिंताओं पर आपकी राय मायने रखती है. हर बात पर विचार करने के बाद ही बोलें.

  • सुनहरा मौका: MBBS की डिग्री लेने वालों के लिए बंपर भर्ती, जानिए आखिरी तारीख, योग्यता से लेकर सबकुछ

    आप सभी उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशी और अच्छी बात है कि आप सभी सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं  एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त किए हुए हैं तो उन सभी के लिए बंपर भर्ती निकल चुकी है जिसकी आवेदन तारीख की भी घोषणा कर दी गई है।

    पोस्ट

    आप सभी को बता दे कि तमिलनाडु रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से अस्सिटेंट सर्जन जनरल पदो की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जो जारी की गई है इसमें कुल पोस्ट 2553 पदों पर यह भर्ती जारी की गई है।

    आवेदन फीस

    आप सभी उम्मीदवारों को बता दे की इन पौधों की भर्ती की आवेदन करने के साथ ही आप सभी को इस भर्ती की आवेदन फीस भी जमा करनी होगी इसके लिए आवेदन फीस रखी गई है जनरल उम्मीदवारों के लिए ₹1000 और एससी /एसटी/डीपीए और pH के तहत आने वाले उम्मीदवारों की ₹500 आवेदन फीस रखी गई है और इसकी भुगतान आप ऑनलाइन माध्यम से ही कर सकते हैं।

     शैक्षणिक योग्यता

    इन पदो की भर्ती की सैलरी की योग्यता यानी एजुकेशनल क्वालीफिकेशन की बात करें तो तमिलनाडु रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से अस्सिटेंट सर्जन पदो की भर्ती की आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास से एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए तभी वह उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

     आयु सीमा

    आप सभी उम्मीदवारों को बता दे कि इन पदो की भर्ती की आवेदन करने के लिए आपकी आयु सीमा निर्धारित की गई है जो भी आवेदन कर्ता अनारक्षित या अन्य कैटिगरी के तहत आते हैं तो उन सभी की आयु सीमा 37 वर्ष होनी चाहिए और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 47 वर्ष की आयु सीमा रखी गई है।

     सैलरी

    आप सभी उम्मीदवारों को बता दे कि तमिलनाडु रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से अस्सिटेंट सर्जन (जनरल) के पदो पर जो भर्ती की नोटिफिकेशन जारी की गई है इस भर्ती में चयनित उम्मीदवारों की सैलरी 56 हजार सो रुपए से 177500 तक

  • तीन नए आपराधिक कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से किया इनकार, लागू करने से रोकने संबंधी याचिका को किया खारिज

    नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने आईपीसी, सीआरपीसी और एविडेंस एक्ट की जगह लेने वाले तीन नए आपराधिक कानूनों के खिलाफ दायर एक जनहित याचिका (PIL) पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया। जस्टिस बेला एम. त्रिवेदी की अध्यक्षता वाली वेकेशन बेंच ने याचिकाकर्ता से कहा कि ये याचिका ठीक नहीं है, इसे खारिज की जा सकती है।

    याचिकाकर्ता विशाल तिवारी ने कहा कि ऐसे में उन्हें याचिका वापस लेने की इजाजत दी जाय। बेंच ने कहा, “आपको जो करना है करो…यह याचिका बहुत ही लापरवाह तरीके से दायर की गई है। यदि आप इस पर बहस करते हैं, तो हम जुर्माना लगा कर इसे खारिज कर देंगे। लेकिन, चूंकि आप इसे वापस ले रहे हैं, हम जुर्माना नहीं लगा रहे।” आखिरकार याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका वापस ले ली।

    जनहित याचिका में कहा गया था कि भारतीय न्याय संहिता, भारतीय साक्ष्य अधिनियम और भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता में कई विसंगतियां हैं। तीनों आपराधिक कानून बिना किसी संसदीय बहस के पारित किए गए, वो भी तब जब अधिकांश सदस्य सदन में मौजूद नहीं थे। इसके अलावा, यह दावा किया गया कि तीन कानूनों का टाइटल ठीक नहीं है और क़ानून और उसके मकसद के बारे में नहीं बताता है।

  • मतगरणा के दौरान किन बातों का रखना है खयाल इस पर दिया जा रहा जोर...मतगरणा के लिए प्रशिक्षण शिविर शुरू...

    सर्किट हाउस के कन्वेंशन हॉल में हो रही बैठक...

    साथ ही मतगरणा के लिए प्रशिक्षण शिविर शुरू...

    मतगरणा के दौरान किन बातों का रखना है खयाल इस पर दिया जा रहा जोर...


    कर्मचारी जिनकी ड्यूटी उस दिन वहां होगी उन सब को बुलाया गया

  • 25 मई से नौतपा की होगी शुरुआत, नौतपा के दौरान करें इन चीजों का दान

    नौतपा 9 दिनों तक चलने वाला एक प्राकृतिक घटनाक्रम होता है। नौतपा के दौरान सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है।

    नौतपा 2024 का समय? हिंदू पंचांग के अनुसार, 25 मई को प्रात 03 बजकर 16 मिनट पर सूर्यदेव रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। जहां वह 08 जून, दोपहर 01 बजकर 16 मिनट तक रहने वाले हैं। इसके बाद वह मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश कर जाएंगे

     

    नौतपा के दौरान गर्मी से बचाव के लिए जरूरतमंद और राहगीरों को पानी पिलाना चाहिए। आप इस दौरान प्याऊ भी लगवा सकते हैं। ऐसा करना भी बहुत शुभ माना जाता है। नौतपा में लोगों को शरबत, दूध, दही आदि दान करना भी बहुत पुण्यकारी माना जाता है।

    साथ ही इस दौरान मौसमी फलों जैसे खरबूजा, तरबूज, आम और गुड़ या चीनी आदि का भी दान भी किया जा सकता है। नौतपा के दौरान ये सभी काम करने से साधकों को सूर्य देव की असीम कृपा प्राप्त होती है, जिससे जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

  • बड़ा हादसा: राष्ट्रपति का हेलिकॉप्टर क्रैश,हादसे में राष्ट्रपति विदेश मंत्री सहित 9 की मौत...

    ईरान :- राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया है। ईरान की स्टेट न्यूज एजेंसी IRNA ने इसकी घोषणा की। हालांकि, ईरान की सरकार ने अब तक इसकी पुष्टि नहीं की है। देश में मेडिकल असिस्टेंस देने वाली रेड क्रिसेंट ने कहा कि हादसे में किसी के भी बचे होने की संभावना नहीं है।

    रईसी के साथ हेलिकॉप्टर में मौजूद विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन की भी मौत की जानकारी दी गई है। इससे पहले उनके हेलिकॉप्टर का मलबा अजरबैजान की पहाड़ियों में मिल था। इसमें राष्ट्रपति रईसी समेत 9 लोग सवार थे।

    हेलिकॉप्टर रविवार शाम करीब 7.00 बजे अजरबैजान के पास लापता हो गया था। रातभर से इसकी तलाश की जा रही थी। इलाके में भारी बारिश, कोहरा और ठंड की वजह से सर्चिंग में दिक्कतें आईं। इस दौरान तीन बचावकर्मी भी गायब हो गए।

     
  • Lok Sabha Election 2024 : 8 राज्यों के 49 सीटों पर पांचवें चरण का मतदान शुरू...राहुल-ईरानी समेत कई दिग्गज मैदान में

    नई दिल्ली: India Election 2024 Phase 5 Voting: छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीट पर आज वोटिंग हो रही है. महाराष्ट्र की 13, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की सात, बिहार की पांच, झारखंड की तीन, ओडिशा की पांच और जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख की एक-एक सीट पर वोट डाले जा रहे हैं. मतदान प्रातः 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे समाप्त होगा.

    मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

    1. इस चरण में दो ‘हाई प्रोफाइल' सीट रायबरेली और अमेठी में भी मतदान हो रहा है. रायबरेली से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी मैदान में हैं. 

    2. पांचवें चरण में जिन सीट पर मतदान हो रहा है, उनमें से 40 से अधिक सीट राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के पास थी. पांचवें चरण में 4.26 करोड़ महिलाओं और 5,409 ‘थर्ड जेंडर' के मतदाताओं सहित 8.95 करोड़ से अधिक लोग मतदान करने के पात्र हैं और 94,732 मतदान केंद्रों पर 9.47 लाख मतदान अधिकारी तैनात किए गए हैं.

    3. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election Phase 5) के पांचवें चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं. जिनमें राजनाथ सिंह (लखनऊ, उत्तर प्रदेश), पीयूष गोयल (मुंबई उत्तर, महाराष्ट्र), साध्वी निरंजन ज्योति (फतेहपुर, उप्र) और शांतनु ठाकुर (बनगांव, पश्चिम बंगाल), लोजपा (रामविलास) के नेता चिराग पासवान (हाजीपुर, बिहार), शिवसेना के श्रीकांत शिंदे (कल्याण, महाराष्ट्र) और भाजपा के राजीव प्रताप रूडी तथा राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य (दोनों सारण, बिहार) शामिल हैं.

    4. उत्तर प्रदेश (UP Lok Sabha Election) में इस चरण में 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों मोहनलालगंज (आरक्षित), लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन (आरक्षित), झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी (आरक्षित), बाराबंकी (आरक्षित), फैजाबाद, कैसरगंज, गोंडा में मतदान हो रहा है.

    5. केरल के वायनाड से चुनाव लड़ने वाले राहुल गांधी, नेहरू-गांधी परिवार के गढ़ रायबरेली से चुनाव लड़ रहे हैं, जिसका प्रतिनिधित्व उनकी मां सोनिया गांधी 2004 से कर रही थीं. भाजपा ने उत्तर प्रदेश के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह को इस सीट से मैदान में उतारा है.

    6. अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी चुनाव मैदान में हैं, जबकि गांधी परिवार के करीबी केएल शर्मा को कांग्रेस ने चुनाव मैदान में उतारा है. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में अमेठी में ईरानी ने राहुल गांधी को हराया था. लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की चौथे कार्यकाल पर नजर हैं. उनका मुकाबला सपा के मौजूदा विधायक (लखनऊ मध्य से) रविदास मेहरोत्रा से है.

    7. जम्मू-कश्मीर के बारामूला में 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला भी इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इस निर्वाचन क्षेत्र में 17.37 लाख मतदाता मतदान करने के पात्र हैं. लद्दाख में कांग्रेस उम्मीदवार सेरिंग नामग्याल, भाजपा के ताशी ग्यालसन और निर्दलीय उम्मीदवार एवं नेकां के बागी नेता हाजी हनीफा जान के बीच कड़ा मुकाबला है.

    8. पश्चिम बंगाल में सात संसदीय क्षेत्रों में मतदान हो रहा है. राज्य की बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, सेराम्पुर, हुगली और आरामबाग लोकसभा सीट पर मतदान है. बैरकपुर में भाजपा उम्मीदवार अर्जुन सिंह का मुकाबला तृणमूल कांग्रेस के पार्थ भौमिक और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के देबदूत घोष से है.

    9. बिहार की पांच लोकसभा सीट सारण, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी में भी आज वोट डाले जा रहे हैं . हाजीपुर से चिराग पासवान चुनाव लड़ रहे हैं.

    10. झारखंड में तीन लोकसभा सीट और गांडेय विधानसभा सीट के उपचुनाव पर भी वोटिंग हो रही है. ओडिशा के 35 विधानसभा क्षेत्रों में भी मतदान हो रहा है, जहां बीजद अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री नवीन पटनायक उम्मीदवारों में शामिल हैं.

  • Aaj Ka Panchang: आज 20 मई 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

    पंचांग 20 मई 2024

    विक्रम संवत- 2081, पिंगल
    शक सम्वत- 1946, क्रोधी
    पूर्णिमांत- बैशाख
    अमांत- बैशाख

    तिथि
    शुक्ल पक्ष द्वादशी- मई 19 01:50 PM- मई 20 03:59 PM
    शुक्ल पक्ष त्रयोदशी- मई 20 03:59 PM- मई 21 05:39 PM

    नक्षत्र
    चित्रा- मई 20 03:16 AM- मई 21 05:46 AM
    स्वाति- मई 21 05:46 AM- मई 22 07:46 AM

    योग
    सिद्धि- मई 19 11:24 AM- मई 20 12:10 PM
    व्यातीपात- मई 20 12:10 PM- मई 21 12:35 PM

    सूर्य और चंद्रमा का समय
    सूर्योदय- 5:47 AM
    सूर्यास्त- 6:59 PM
    चन्द्रोदय- मई 20 4:18 PM
    चन्द्रास्त- मई 21 3:57 AM

    अशुभ काल
    राहू- 7:26 AM- 9:05 AM
    यम गण्ड- 10:44 AM- 12:23 PM
    कुलिक- 2:02 PM- 3:41 PM
    दुर्मुहूर्त- 12:49 PM- 01:42 PM, 03:28 PM- 04:20 PM
    वर्ज्यम्- 12:06 PM- 01:52 PM

    शुभ काल
    अभिजीत मुहूर्त- 11:56 AM- 12:49 PM
    अमृत काल- 10:42 PM- 12:28 AM
    ब्रह्म मुहूर्त- 04:11 AM- 04:59 AM

  • Aaj Ka Rashifal 20 May 2024: मेष से मीन राशि तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए सोमवार का दिन?

    Rashifal 20 May 2024: दैनिक राशिफल के इस भाग में हम बात करेंगे 20 मई 2024, सोमवार के भविष्यफल की. राशिफल के अनुसार, आज का दिन सभी राशियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है. आज के दिन कुछ राशियों को आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा. वहीं कुछ राशि ऐसी है जिन्हें व्यापार क्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता है. आइए, पंडित जगन्नाथ गुरुजी से जानते हैं कि सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन?

    मेष 

    आज बिना सोचे-समझे निर्णय लेने से पूर्वाग्रह हो सकता है; महत्वपूर्ण काम को कल तक के लिए छोड़ दें. ज्ञान से लाभ के लिए मानसिक शक्ति दिखाएं. कार्यालय की समस्याएं बढ़ जाती हैं. स्टाफ की कमी के कारण अन्य लोगों द्वारा काम किया जाएगा. प्लास्टिक व्यापारियों को लाभ होगा. युवाओं और छात्रों का दिन सामान्य रहेगा. भविष्य के काम की योजना बनाना शुरू करें. दवा की त्रुटियां स्वास्थ्य को खराब कर सकती हैं. परेशानी मूत्र संक्रमण. निर्जलीकरण से बचने के लिए हाइड्रेट करें. आपके बच्चों के कार्यों की निगरानी की जानी चाहिए.

    वृषभ 

    आज खुश रहें और चिड़चिड़ापन से बचें. आधिकारिक शर्तों को ध्यान में रखते हुए, आपको आधुनिकता के काम की तकनीकी को समझना चाहिए. अधीनस्थों से तालमेल बिगड़ेगा. व्यवसायियों को दिन से लाभ होता है, लेकिन उत्पाद प्रचार की योजना बनाई जानी चाहिए. मेडिकल-आर्ट करियर की तलाश कर रहे युवाओं को मौका दिया जाएगा. कोई स्वास्थ्य चिंता नहीं. उपयोग करने से पहले सौंदर्य उत्पादों की जांच करें. दोस्तों से बात करने से आपको खुशी महसूस होती है.

    मिथुन 

    आज काम केंद्रित रहें और आजीविका को प्राथमिकता दें. योजना बनाने का समय उचित है. पेशा शुरू करना भ्रामक हो सकता है, लेकिन क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह लेना भुगतान कर सकता है. ऑफिस टीमवर्क से भी मदद मिलेगी. महत्वपूर्ण कंपनी की बैठकों में, सभी के दृष्टिकोण को सुनने के बाद निर्णय लें. अच्छे मुनाफे का खुदरा व्यापारियों को इंतजार है. थोक या बड़े व्यापारियों को दूसरे पक्ष के मूड को समझना चाहिए. स्वस्थ लोगों को शारीरिक पीड़ा का अनुभव हो सकता है. यदि आपका बच्चा कई दिनों से बीमार है तो अतिरिक्त सावधानी बरतें.

    कर्क 

    महत्वपूर्ण कर्तव्यों को पूरा करने से आज मन शांत होगा. बेहतर रहने की स्थिति अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगी. ऑनलाइन डेटा सुरक्षा उल्लंघनों से बड़ा नुकसान हो सकता है. महिला सहकर्मियों के साथ संभावित संघर्ष. महिला बॉस की उपेक्षा न करें. व्यापारी वर्ग को कर्मचारियों की हर तरह से सहायता करनी चाहिए. युवाओं को केवल परिवार की मंजूरी के साथ बड़े कदम उठाने चाहिए. बेहतर स्वास्थ्य के लिए जल्दी उठने की कोशिश करें. हो सके तो बाहर के खाने से बचें. वाहन और परिवार का ध्यान रखें.

    सिंह 

    आज बाधित दिनचर्या को ठीक करना होगा. अपने बॉस को संतुष्ट करने के लिए अपने बेहतरीन प्रदर्शन पर ध्यान दें. आपको दोगुनी मेहनत करनी पड़ सकती है. अनाज व्यापारियों को बड़े सौदों की उम्मीद करनी चाहिए. फुटकर विक्रेता आज समृद्ध होंगे. आर्थिक लाभ से बुद्धि प्रसन्न होती है. संचार व्यवसाय में लाभ होगा. स्वच्छता पर विचार करें यदि आपके दंत मुद्दे बढ़ रहे हैं. प्रियजनों की टिप्पणी को चोट नहीं पहुंचानी चाहिए. यदि आप दूर रहते हैं तो परिवार के संपर्क में रहें. जन्मदिन में गणपति बप्पा के लिए मिठाई शामिल होनी चाहिए.

    मिथुन 

    आज काम केंद्रित रहें और आजीविका को प्राथमिकता दें. योजना बनाने का समय उचित है. पेशा शुरू करना भ्रामक हो सकता है, लेकिन क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह लेना भुगतान कर सकता है. ऑफिस टीमवर्क से भी मदद मिलेगी. महत्वपूर्ण कंपनी की बैठकों में, सभी के दृष्टिकोण को सुनने के बाद निर्णय लें. अच्छे मुनाफे का खुदरा व्यापारियों को इंतजार है. थोक या बड़े व्यापारियों को दूसरे पक्ष के मूड को समझना चाहिए. स्वस्थ लोगों को शारीरिक पीड़ा का अनुभव हो सकता है. यदि आपका बच्चा कई दिनों से बीमार है तो अतिरिक्त सावधानी बरतें.

    कर्क 

    महत्वपूर्ण कर्तव्यों को पूरा करने से आज मन शांत होगा. बेहतर रहने की स्थिति अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगी. ऑनलाइन डेटा सुरक्षा उल्लंघनों से बड़ा नुकसान हो सकता है. महिला सहकर्मियों के साथ संभावित संघर्ष. महिला बॉस की उपेक्षा न करें. व्यापारी वर्ग को कर्मचारियों की हर तरह से सहायता करनी चाहिए. युवाओं को केवल परिवार की मंजूरी के साथ बड़े कदम उठाने चाहिए. बेहतर स्वास्थ्य के लिए जल्दी उठने की कोशिश करें. हो सके तो बाहर के खाने से बचें. वाहन और परिवार का ध्यान रखें.

    सिंह 

    आज बाधित दिनचर्या को ठीक करना होगा. अपने बॉस को संतुष्ट करने के लिए अपने बेहतरीन प्रदर्शन पर ध्यान दें. आपको दोगुनी मेहनत करनी पड़ सकती है. अनाज व्यापारियों को बड़े सौदों की उम्मीद करनी चाहिए. फुटकर विक्रेता आज समृद्ध होंगे. आर्थिक लाभ से बुद्धि प्रसन्न होती है. संचार व्यवसाय में लाभ होगा. स्वच्छता पर विचार करें यदि आपके दंत मुद्दे बढ़ रहे हैं. प्रियजनों की टिप्पणी को चोट नहीं पहुंचानी चाहिए. यदि आप दूर रहते हैं तो परिवार के संपर्क में रहें. जन्मदिन में गणपति बप्पा के लिए मिठाई शामिल होनी चाहिए.

    कन्या 

    आज ऑफिस या परिवार में वरिष्ठों के साथ छोटी-छोटी बातों को लेकर अभद्र भाषा बोलने से बचें. याद रखें, उनके निर्देश भविष्य की सफलता की ओर ले जाएंगे. यहां तक कि हल्का आलस्य भी श्रमिकों को परेशान कर सकता है. अब कड़ी मेहनत करने और सफल होने का समय है. कारखानों और दुकानों में आग लगने से व्यापारियों को चिंता होनी चाहिए. यदि आपने पहले से सुरक्षा कदम नहीं उठाए हैं. युवाओं को सरकारी नियमों का पालन करना चाहिए या जोखिम के नतीजों का सामना करना चाहिए. व्यायाम प्रतिरक्षा को बढ़ाता है. घर के बड़ों का स्वास्थ्य बनाए रखें.

    तुला 

    आज आपका प्रयास बिगड़ जाए तो निराश न हों. प्रियजनों पर विश्वास बनाए रखें. आजीविका की सफलता के लिए प्रार्थना करें. यदि आवंटित कार्य में कोई लापरवाही नहीं है और यह अभी भी ठीक से नहीं किया गया है, तो तनाव पैदा किए बिना शांत रहने की कोशिश करें. उच्च अधिकारी तीखी प्रतिक्रिया दे सकते हैं. रीढ़ की हड्डी में तकलीफ हो सकती है. घर में ही अपने पूजा स्थल को साफ करें. रिश्तों में विश्वास की कमी न होने दें.

    वृश्चिक 

    काम और व्यक्तिगत संबंध आज अधिक संचार की मांग करते हैं. वर्तमान रहने के लिए नई चीजें सीखें. ऑनलाइन क्लास आदि के लिए समय अच्छा है. नौकरी बदलने का समय है. नए प्रस्ताव या चाल संभव है. वित्त कंपनियों का आर्थिक ग्राफ बढ़ेगा. युवा मित्रों के बीच मतभेद से बचें. किसी परियोजना पर सहयोग करने के लिए ठोस योजना बनाएं. फिसलन वाली जगहों पर, आप गिर सकते हैं और खुद को चोट पहुंचा सकते हैं. अपनी बहन को आग के खतरों के प्रति सचेत करें.

    धनु 

    आज हर महत्वपूर्ण बात पर ध्यान केंद्रित करने से सफलता मिलेगी. गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें. ये पारिवारिक और नौकरी के मुद्दों का कारण बन सकते हैं. लक्ष्य पूरा होने से दूरसंचार कर्मचारियों को लाभ होगा. मन को आर्थिक लाभ होता है. खाद्य व्यवसायों को गुणवत्ता में कटौती नहीं करनी चाहिए. युवाओं को कुछ इनोवेटिव प्लान करना चाहिए. स्वास्थ्य की उपेक्षा खतरनाक है. जब आप काम से घर आते हैं तो बच्चे उपहार प्राप्त कर सकते हैं.

    मकर 

    आज, अपने तकनीकी कौशल में सुधार करें और यदि आप पीछे हैं तो वर्तमान रहें. बड़े खर्चों के साथ तनाव बढ़ता है. ऋण, भुगतान और नुस्खे की लागत बढ़ेगी. इंजीनियरों के पास मजबूत संभावनाएं हैं. फर्नीचर डीलरों को लाभ होता है. अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें—गंभीर चोट लग सकती है. अपने हाथों की देखभाल करें. परिजनों से वाद-विवाद न करें. जीवनसाथी को मानसिक तनाव के प्रति सजग रहना चाहिए. अपना दृष्टिकोण दें और परिवार के बड़ों के साथ महत्वपूर्ण विषयों को संबोधित करते हुए सभी मुद्दों का मूल्यांकन करें.

    कुंभ 

    आज आपको अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक वित्त से बहुत सावधान रहना चाहिए. यहां तक कि छोटी सी लापरवाही भी बहुत महंगी पड़ सकती है. यदि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं या विदेश में आवेदन कर रहे हैं तो आपको उपयोगी जानकारी मिल सकती है. बड़े ग्राहकों से व्यापार में लाभ होगा. नकारात्मक प्रवृत्ति वाले युवाओं को तुरंत बाहर आना चाहिए. माता-पिता को छोटे बच्चों की निगरानी करनी चाहिए. वेलनेस के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने वाला आहार लें. शांत रहें. यदि तुम्हारे पिता घर चलाते हैं, तो उसके पीछे हो लेना. बहनों का सम्मान करें.

    मीन 

    आज आपकी परेशानियां और आजीविका के मुद्दे बढ़ सकते हैं. सत्संग या धार्मिक पुस्तकें मन को शांत कर सकती हैं. केवल अगर आप कार्यालय में सभी का बचाव करते हैं तो टीम काम पर आपका समर्थन करेगी. आत्मीयता व्यवसायियों को सहयोग और संपर्कों से लाभ होगा. व्यापार को बढ़ावा देने के लिए, प्रचार का उपयोग करें. युवाओं का अपमान नहीं होना चाहिए. बोलने से पहले, फायदे और नुकसान को कई बार तौलें. स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से पुरानी बीमारियों की वापसी होगी. नई साझेदारियों को मजबूत करने की जरूरत है.

  • पतंजलि का सोन पापड़ी क्वालिटी टेस्ट में हुआ फेल, कंपनी के अधिकारी समेत 3 गिरफ्तार

    दिल्ली :- पतंजलि के खाद्य उत्पाद के गुणवत्ता परीक्षण में फेल होने के बाद पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के सहायक प्रबंधक सहित तीन लोगों को पिथौरागढ़ में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने जुर्माना लगाया है। इन्हें छह महीने की जेल की सजा सुनाई गई है।

    दरअसल, एक खाद्य सुरक्षा निरीक्षक ने 2019 में बेरीनाग, पिथौरागढ़ के मुख्य बाजार में लीला धर पाठक की दुकान पर पतंजलि नवरत्न इलायची सोन पापड़ी के बारे में चिंता जताई थी। जिसके बाद मिठाई के नमूने एकत्र किए गए और कानाहा जी वितरक, रामनगर और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, हरिद्वार को नोटिस जारी किए गए। दिसंबर 2020 में, रुद्रपुर में परीक्षण प्रयोगशाला ने मिठाई की घटिया गुणवत्ता पर राज्य खाद्य सुरक्षा विभाग को नोटिस भेजा।

    घटना के बाद व्यवसायी लीला धर पाठक, वितरक अजय जोशी और पतंजलि के सहायक प्रबंधक अभिषेक कुमार के खिलाफ भी मामले दर्ज किए गए। तीनों लोगों पर क्रमशः 5,000, 10,000 और 25,000 का जुर्माना भी लगाया गया और छह महीने जेल की सजा सुनाई गई।