State News
  • नक्सलियों का घिनौना चेहरा : सुरक्षाबल ने बाल नक्सली सहित 3 नक्सलियों को विस्फोटक सामग्री के साथ धर दबोचा

     सुकमा : सुकमा एसपी किरण चव्हाण एवं वरिष्ठ अधिकारियो के निर्देशन में नक्सल उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा है, इसी तारतम्य में नक्सलियों की उपस्थिति की आसूचना पर थाना चिंतलनार से 223 वाहिनी सीआरपीएफ एवं जिला बल की संयुक्त पार्टी एरिया डोमिनेशन हेतु ग्राम मुकरम व आस-पास जंगल क्षेत्र की ओर रवाना हुए थे कि अभियान के दौरान ग्राम मुकरम नाला के पास 1 संदिग्ध व्यक्ति द्वारा सुरक्षा बलों की पार्टी को अपने ओर आते हुए देखकर लुकते/छिपते हुए भागने लगे, जिसे सुरक्षा बलों द्वारा घेराबंदी कर पकड़ा गया। पूछताछ करने पर अपना नाम मड़कम बण्डी होना बताया गया। जिसके कब्जे के थैला को चेकिंग करने पर 1 नग टिफिन बम लगभग 2 किग्रा. बरामद किया गया। आईईडी रखा जाने के संबंध में पूछताछ करने पर प्रतिबंधित नक्सल संगठन में सुरपनगुड़ा मिलिशिया सेक्शन कमाण्डर के पद पर कार्य करना तथा सुरक्षा बलों के आने-जाने वाले मार्ग में सुरक्षाबलों के मूव्हमेंट के दौरान मौका पाकर टिफिन आईइडी को प्लांट करने के उद्देश्य से रखना बताया। उक्त कृत्य विधि के विरूद्ध पाये जाने से मड़कम बण्डी के खिलाफ थाना चिंतलनार में विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही करते हुए विधिवत् गिरफ्तार किया गया ।

    इसी क्रम में कैम्प पुलनपाड़ से 223 वाहिनी सीआरपीएफ का बल एवं 206 कोबरा वाहिनी का बल की संयुक्त पार्टी केसो ड्यूटी हेतु ग्राम पुलनपाड़ व आस-पास क्षेत्र जंगल की ओर रवाना हुए थे कि अभियान के दौरान ग्राम पुलनपाड़ के जंगल पहाड़ी के पास कुछ संदिग्ध व्यक्तियों द्वारा सुरक्षा बलों की पार्टी को अपने ओर आते हुए देखकर लुकते/छिपते हुए भागने लगे।

    जिनमे से सुरक्षा बलों द्वारा घेराबंदी कर 2 संदिग्ध व्यक्तियों क्रमशः

    1. मड़कम हड़मा मिलिशिया डिप्टी कमाण्डर

    2. विधि से संघर्षरत किशोर मिलिशिया सदस्य को पकड़ा गया।

    पूछताछ करने पर दोनों नक्सल संगठन में उपरोक्त पदों पर कार्य करना बताया गया। पकड़े गये संदिग्धों के कब्जे से क्रमशः 1. मड़कम हड़मा के कब्जे से 1 नग इम्प्रोवाईस आईईडी लगभग 1 किग्रा वजनी, इम्प्रोवाईस आईईडी पालिथिन में लपेटा हुआ 500 ग्राम, इम्प्रोवाईस आईईडी पालिथिन में लपेटा हुआ 250 ग्राम, फटाक (टाईगर बम) 50 नग, एवं 02. मड़कम हुंगा के कब्जे से कॉडेक्स वायर 20 मीटर, इम्प्रोवाईस स्वीच होल्डर 06 नग, इम्प्रोवाईस प्रेशर स्वीच (तार के साथ) 3 नग, इलेक्ट्रीक डेटोनेटर 3 नग, बरामद किया गया। गहन पूछताछ करने पर सुरक्षा बलों को नुकसान पहुचाने के नीयत से रास्ते में आईईडी लगाना बताया । उक्त संदिग्धों के निशानदेही पर रास्ते में छुपाकर रखे प्लास्टिक ड्रम में (विस्फोटक लगभग 20 किलो.ग्राम) का बरामद किया गया, जिसे सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए सुरक्षित तरीके से 206 कोबरा वाहिनी के बीडीएस टीम द्वारा मौके पर निष्क्रिय किया गया। उक्त कृत्य विधि के विरूद्ध पाये जाने से दोनों के खिलाफ थाना चिंतलनार में विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही करते हुए विधिवत् गिरफ्तार किया गया। उपरोक्त गिरफ्तार सभी नक्सलियों को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर न्यायिक रिमाण्ड मिलने पर विधि से संघर्षरत किशोर को बाल सुरक्षा गृह एवं 2 नक्सलियों को जेल दाखिला किया गया।

  • भरतमुनि की नायिकाएं 28 को उतरेंगी मंच पर, 120 कलाकार करेंगे जीवंत
    भरतमुनि की नायिकाएं 28 को उतरेंगी मंच पर, 120 कलाकार करेंगे जीवंत
     

    भिलाई। कृष्ण प्रिया कथा केंद्र दुर्ग भिलाई की ओर से सांस्कृतिक प्रस्तुति ‘घुंघरुओं का सफर‘ श्रृंखला के अंतर्गत नृत्य नाटिका ‘नायिका’ का मंचन 28 जुलाई रविवार की शाम महात्मा गांधी कला मंदिर सिविक सेंटर भिलाई में होने जा रहा है। इसमें प्रवेश पूरी तरह नि:शुल्क है।
    केंद्र की संचालक उपासना तिवारी ने बताया कि यह नृत्य नाटिका प्राचीनकालीन नाट्यशास्त्र में भरतमुनि द्वारा वर्णित अष्ट नायिकाओं पर आधारित है। जिसमें भरत मुनि ने सभी 8 नायिकाओं के व्यवहार और प्रकार का विस्तार से वर्णन किया है। इसमें नारी के मनोभावों का और उसके प्रेम के विभिन्न चरणों का वर्गीकरण सूक्ष्मता से है। नृत्य नाटिका ‘नायिका’ में इसे गीत-संगीत के संयोजन के साथ मंच पर भव्यतम रूप से प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि संस्थान के 29 वें वर्ष में होने जा रहे इस आयोजन में 10 वर्ष से 24 वर्ष की आयु के 120 कलाकार मंच इस नृत्य नाटिका को साकार करेंगे। इसका लेखन व निर्देशन स्वयं उपासना तिवारी का है। संगीत संयोजन रविंद्र कर्मकार,  वी के सुंदरेश संगीत, बिन्नी पॉल मिक्सिंग, सौमेंद्र फड़के, घुंघरू का स्वर जितेंद्र मानिकपुरी, बिंदिया का स्वर उपासना तिवारी, कार्यक्रम समन्वयक डॉक्टर दिव्या राहटगांवकर, सेजल चौधरी, नीलिमा वासनिक, सहयोगी अवनी अग्रवाल, देविका दीक्षित और एलईडी ग्राफिक्स सेजल चौधरी का है। उपासना तिवारी ने बताया कि नृत्य नाटिका के सफल मंचन के लिए सभी कलाकारों के साथ पूरी टीम नियमित अभ्यास कर रही है।

  • CG NEWS : महिला ने रचा इतिहास...एक साथ 4 बच्चों को दिया जन्म, खूब हो रही चर्चा

    सुकमा: छत्तीसगढ़ के बस्तर से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है. बस्तर में एक आदिवासी महिला ने एक साथ 4 बच्चों को जन्म दिया है, जिनमें 2 लड़के और 2 लड़कियां शामिल हैं. फिलहाल सभी बच्चे और मां सुरक्षित बताए जा रहे हैं और महारानी अस्पताल में भर्ती हैं. एक साथ 4 बच्चों को जन्म देने की खबर अब पूरे बस्तर में चर्चा का विषय बन गया है।

    दरअसल छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में एक 24 वर्षीय आदिवासी महिला को 25 जुलाई को प्रसव पीड़ा हुआ, जिसके बाद जगदलपुर के निजी बंसल नर्सिंग होम अस्पताल में सीजर के जरिये गर्भवती महिला का शुक्रवार को डिलवरी कराया गया।

    बच्चों के सेहत को देखते हुए सभी बच्चों को महारानी अस्पताल के NICU में भर्ती कराया गया है, जहां उनका देखभाल किया जा रहा है. चार बच्चों के जन्म लेने से परिवार में खुशी का माहौल है. वहीं बस्तर में एक साथ चार बच्चों का जन्म देने का यह पहला मामला सामने आया है।

    मां और बच्चा दोनों सुरक्षित बताए जा रहे हैं. एक साथ चार बच्चों के जन्म की खबर से परिवार में खुशी का माहौल है।

  • CG : हाथियों का आतंक चरम सीमा पर...दो सगे भाइयों को पटक–पटककर उतारा मौत के घाट...ग्रामीणों में दहशत का माहौल

    जशपुर। प्रदेश के कई इलाकों से पिछले कुछ दिनों में लगातार हाथियों के आतंक की खबर आ रही है। हाथियों का आतंक इतना बढ़ चुका है कि जंगली क्षेत्र में बसे लोगों में दहशत का माहौल है हाथियों के आतंक के चलते कई लोगों की जान भी चली गई। कुछ ऐसा ही मामला जशपुर जिले के तपकरा वन परिक्षेत्र के ग्राम केरसई से सामने आई है।

    जहां हाथियों का उत्पात जारी है. बीती रात तपकरा वन परिक्षेत्र के ग्राम केरसई में हाथियों के दल ने एक घर को तोड़ दिया और घर में सो रहे दो सगे भाइयों को पटक-पाटकर मार डाला, जबकि परिवार के अन्य सदस्य हाथियों को देख भाग खड़े हुए। जिससे उनकी  जान बच गई। घटना की सूचना मिलते पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई है। बता दें कि जिले में हाथियों के हमले की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। जिससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल है।

    जानकारी के अनुसार तपकरा के ग्राम केरसई गांव में शुक्रवार की रात पांच हाथियों का दल पहुंचा। इस दौरान उत्पात मचाते हुए हाथियों के दल ने एक घर काे ताेड़ दिया और घर में साे रहे दाे सगे भाई काेकड़े (45 वर्ष) और पड़वा पर हमला कर उनकी मौत की घाट उतार डाला। दोनों भाइयों की मौत से घर में मातम पसरा हुआ है। मामले की सूचना पर वन विभाग की टीम और पुलिस घटना स्थल पर पहुंची और शवाें काे पीएम के लिए भेज दिया है। माैके पर जशपुर DFO जितेन्द्र उपाध्याय भी माैजूद हैं। वहीं वन विभाग के द्वारा लगातार लाेगाें काे हाथीयाें से दूर रहने की समझाइश दी जा रही है और आस पास के सभी गांवाें में मुनादी करवाया जा रहा है।

  • नीति आयोग की बैठक आज, छग सहित 8 राज्यों के मुख्यमंत्री होंगे शामिल, विपक्षी दलों के कई CM नहीं लेंगे भाग

    दिल्ली :- भारतीय जनता पार्टी शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री आज होने वाली नीति आयोग की बैठक में भाग लेने के लिए शुक्रवार की देर रात राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे. बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने अपने आगमन पर कहा कि वह राज्य के मुद्दों को नीति आयोग के सामने रखेंगे.

    इस वर्ष का विषय ‘विकसित भारत-2047’ है. इसका मुख्य उद्देश्य भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है. गवर्निंग काउंसिल की बैठक में विकसित भारत-2047 पर विजन डॉक्यूमेंट के लिए दृष्टिकोण पत्र पर चर्चा की जाएगी. प्रधानमंत्री नीति आयोग के अध्यक्ष हैं. अन्य उपस्थित लोगों में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल, पदेन सदस्य और विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में केंद्रीय मंत्री और नीति आयोग के उपाध्यक्ष और सदस्य शामिल होंगे.कई मुख्यमंत्रियों ने इसमें शामिल होने के लिए अपनी सहमति दे दी है, लेकिन कई गैर-बीजेपी मुख्यमंत्रियों ने केंद्रीय बजट में उनके साथ किए गए ‘अनुचित व्यवहार’ का हवाला देते हुए इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया है. उल्लेखनीय है कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सबसे पहले चेन्नई में बहिष्कार की घोषणा की थी.

    नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल बैठक की अध्यक्षता करेंगे

    बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचने वालों में ओडिशा के सीएम मोहन चरण माझी, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, गुजरात के सीएम भूपेन्द्र पटेल, राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा, मेघालय के सीएम कॉनराड संगमा और असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केन्द्र में आयोजित नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल बैठक की अध्यक्षता करेंगे.

     
  • आंगनबाड़ी में छुट्टी घोषित,भारी बारिश के चलते इस तारीख तक आंगनबाड़ी रहेंगे बंद...देखें आदेश

    दुर्ग :- कलेक्टर  ऋचा प्रकाश चौधरी ने दुर्ग जिले में अत्यधिक वर्षा से उत्पन्न स्थिति को ध्यान में रखते हुए जिले के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों में 28 जुलाई 2024 को शासकीय अवकाश के साथ आगामी तीन दिवस 27 से 29 जुलाई 2024 तक अवकाश घोषित किया है। जिले के समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/सहायिकाओं के लिए उक्त अवकाश लागू नही होगा। यह आदेश तत्काल प्रभावशील हो गया है।

  • ग्राम पंचायत सचिव निलंबित..जारी हुआ आदेश..

     बिलासपुर :  बिल्हा ब्लॉक के ग्राम निपनिया के पंचायत सचिव राजेंद्र कुमार कन्नोजे को निलंबित कर दिया गया है। जिला पंचायत के सीईओ रामप्रसाद चौहान ने आज निलंबन आदेश जारी किए। प्रारंभिक रूप से उन पर शासकीय कर्तव्यों के प्रति लापरवाही का आरोप लगाया गया है।

    उनके द्वारा मौसमी बीमारियों से बचाव के एहतियाती उपाय ग्रामीणों को बताने के लिए पंचायत में जन चौपाल का आयोजन नहीं किया गया। पंचायत में स्वच्छता अभियान पर भी ध्यान नहीं दिया गया।

    कलेक्टर ने कल निपनिया का दौरा किया था। छत्तीसगढ़ पंचायत सेवा नियम 1999 की प्रावधान 4 ख नैतिक कदाचार किए जाने पर राजेंद्र कुमार कन्नौजे को निलंबित कर दिया गया है।

    ग्राम पंचायत झल्फा की सचिव शीला वर्मा को निपनिया पंचायत सचिव का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। निलंबन अवधि में श्री कन्नोज़े का मुख्यालय जनपद पंचायत बिल्हा किया गया है। जीवन निर्वाह भत्ता नियमानुसार उन्हें दी जायेगी।

  • BREAKING : स्कूल के शौचालय की दीवार ढहने से 10 वर्षीय छात्र की मौत, मचा हडकंप

    कोंडागांव : छत्तीसगढ़ के कोंडागावं जिले से दिल दहला देने वाली खबर समाने आ रही है, यहां स्कूल के शौचालय की दीवार ढहने से एक छात्र की मौत हो गयी है। बताया जा रहा है कि स्कूल के जर्जर शौचालय की छत और सेप्टिक टैंक की दीवार एकाएक भरभरा कर गिरी गयी। जिसकी चपेट में आने से 10 वर्षीय छात्र की मौके पर ही मलबे में दबने से मौत हो गयी। स्कूल कैंपस में हुए इस हादसे के बाद से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। उधर घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पुलिस पहुंच गयी है।

    गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में लगातार हो रही बारिश से जन जीवन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। लगातार हो रही बारिश से जर्जर स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों पर लगातार खतरा बढ़ता जा रहा है। कुछ ऐसा ही मामला कोंडागांव जिला के कोतवाली थाना क्षेत्र में सामने आया है। यहां के सरकारी स्कूल में आज सुबह अचानक शौचालक की दीवार ढह गयी। इस घटना में 5वीं क्लास में पढ़ने वाला 10 वर्षीय छात्र आकाश मांडवी पिता सूरजु मांडवी मलबे की चपेट में आकर दब गया। दम घुंटने से बच्चे की मौके पर ही मौत हो गयी।

    घटना की जानकारी मिलते ही स्कूल में हड़कंप मच गया। आनन फानन में बच्चे को मलबे से बाहर निकाला गया, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि बारिश के कारण कई जगहों पर पुराने और कमजोर स्कूल के ढांचों पर गिरने का खतरा बना हुआ है। कोंडागांव थाना प्रभारी ने बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। मर्ग कायम कर पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है। वहीं प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि बारिश के मौसम में सावधानी बरतें। टूटे.फूटे मकान के ढांचे के पास न जाएं।

  • BIG NEWS : भीषण बारिश के चलते तीन दिनों तक बंद रहेंगे स्कूल और आंगनबाड़ी, देखें आदेश

     बेमेतरा : छत्तीसगढ़ में भीषण बारिश का प्रकोप लगातार जारी है, प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात है, वहीं कई इलाके जलमग्न हो गये है। वहीं इसी के चलते बेमेतरा जिले के समस्त शासकीय, अशासकीय एवम अनुदान प्राप्त विद्यालयों और समस्त ऑगनबाड़ी केन्द्रों में आगामी तीन दिवस (दिनांक 27, 28 एवं 29 जुलाई 2024 तक) अवकाश घोषित किया जाता है। समस्त शिक्षकगण, विद्यालयीन स्टॉफ एवं ऑगनबाड़ी कार्यकर्ता/सहायिका के लिए अवकाश लागू नहीं होगा।

    वहीं दुर्ग कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिले में अत्यधिक वर्षा से उत्पन्न स्थिति को ध्यान में रखते हुए जिले के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों में 28 जुलाई 2024 को शासकीय अवकाश के साथ आगामी तीन दिवस 27 से 29 जुलाई 2024 तक अवकाश घोषित किया है। जिले के समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/सहायिकाओं के लिए उक्त अवकाश लागू नही होगा। यह आदेश तत्काल प्रभावशील हो गया है।

    देखें बेमेतरा जिले का आदेश 

  • BREAKING : सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता, विस्फोटक सामाग्री के साथ 6 नक्सलियों को धर दबोचा

    बस्तर: छत्तीसगढ़ से बस्तर संभाग मुख्यालय के जिला सुकमा में बस्तर IG सुंदर राज पी के निर्देशन में नक्सल उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा है, थाना जगरगुण्डा क्षेत्र में पुलिस वाहन को आईईडी विस्फोट करने की घटना में सामिल आरोपियों की उपस्थिति की सूचना पर संयुक्त पार्टी एरिया डोमिनेशन नक्सली आरोपियों की धरपकड़ करने ग्राम तिम्मापुरम क्षेत्र की ओर रवाना हुए अभियान के दौरान ग्राम तिम्मापुरम पास सादे वेश-भूषा धारण किये कुछ संदिग्ध व्यक्तियों के द्वारा पुलिस पार्टी को अपने ओर आते हुए देखकर भागने/छिपने लगे, जिनमें से घेराबंदी कर 3 संदिग्ध व्यक्तियों को पकड़ा गया। पकड़े गये संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ करने पर सभी नक्सल संगठन में कार्य करना बताये पकड़े गए नक्सलियों के पास से विस्फोटक सामग्री नक्सल साहित्य बरामद किया गया।

    वहीं सुकमा जिले के जगरगुंडा क्षेत्र से सुरक्षा बल के जवान सर्च अभियान पर निकले थे इन इलाकों से भी तीन नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया इनके पास से भी भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामंद की गई सभी गिरफ्तार नक्सलियों के विरुद्ध विस्फोटक अधिनियम के तहत कार्रवाई कर न्यायालय में पेश किया गया।

     
     
  • जन समस्या निवारण शिविर में 336 आवेदन हुये प्राप्त

    छत्तीसगढ़ राज्य शासन के निर्देशानुसार आज जिला मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर के दूरस्थ अंचल विकासखंड भरतपुर के ग्राम पंचायत अक्तवार के ग्राफ हरफरा स्कूल परिषर में 4 ग्राम पंचायतों भगवानपुरए च्यूलए खोहराए तथा कुदरा को सम्मिलित कर जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर का आयोजिन किया गया। शिविर का शुभारंभ जिला पंचायत सदस्य श्रीमती फूलमती, रवि शंकर सिंह, जनपद अध्यक्ष राजकुमारी बैगा, उपाध्यक्ष दुर्गा शंकर मिश्र, जनपद सदस्य चंद्र प्रताप क्षेत्र क्र.10 रूप जायसवाल क्षेत्र क्र. 07, ज्योति सिंह क्षेत्र क्र.12 तथा सरपंच अशोक कुमार, राजेन्द्र सिंह, तिलकधारी, रामसिया, प्रमिला सिंह ने छत्तीशगढ़ महतारी के छायाचित्र पर दीप प्रज्जलित कर किया गया। जिला स्तरीय समस्या निवारण शिविर में जिला सदस्य दृगपाल सिंह, कलेक्टर डी.राहुल वेंकट परियोजना निदेशक नितेश उपाध्याय, एसडीएम प्रवीण भगत, तहसीलदार मनहरण सिंह राठिया, तहसीलदार कोटाडोल निराजकांत तिवारी, जनपद सीईओ अनिल अग्निहोत्री, सर्व विभाग जिला स्तरीय अधिकारी, कोटवार सहित पांचों ग्राम पंचायत के ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

    हितग्राहियों को किया गया सामग्री वितरण

    शिविर स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर आम जनों को विभागीय योजनाओं की जानकारी विभागीय अधिकारियों के द्वारा दी गई। शिविर में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गर्भवती माता तारा पाण्डेय, सुकवरिया, शांति सिंह तथा रानी सिंह की गोद भराई कर अच्छी पौष्टिक आहार लेने के लिए कहा गया। इसी के साथ ही 3 बच्चों  शिवा सिंह, मायू तथा रिया का जनप्रतिनिधियों द्वारा अन्नप्राशन का रस्म कराया गया। कृषि विभाग द्वारा ग्राम पंचायत च्यूल के सरस्वती महिला स्व.सहायता समूह के 11 सदस्यों तथा ग्राम पंचायत अक्तवार के स्व. सहायता समूह के 10 सदस्यों को 4.4 किग्रा उन्नत किस्म के रागी बीज का वितरण किया गया। जन समस्या निवारण शिविर में कृषकों को विभिन्न प्रकार की शासकीय योजनाओं की जानकारी उप संचालक कृषि विभाग द्वारा बताया गया। मत्स्य विभाग के माध्यम से ग्राम पंचायत भगवानपुर में 02 नग, ग्राम तोजा में 01 नग, ग्राम खमरौध में 01, ग्राम मेंहदौली में 01, ग्राम हरचौका में 01, ग्राम चांटी में 01 नग, ग्राम अक्तवार में 01 नग, ग्राम माड़ीसरई में 01 नग, ग्राम पूंजी में 01 नग तथा ग्राम नौठिया में निजी एवं शासकीय तालाबों के लिए मछुआरे का कार्य करने वालों को एक-एक नग जाल प्रदाय किया गया। वन विभाग द्वारा ग्राम हरफरा स्कूल परिसर में आयोजित जन समस्या निवारण शिविर में कलेक्टर एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा पौधा रोपण कर शिविर में आये हुए हितग्राहियों को बीज एवं विभिन्न प्रकार के फल एवं छायादार पौधों का वितरण किया गया।  समाज कल्याण विभाग द्वारा उदकी ग्राम के राम लखन दिव्यांग को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल तथा खमरौध की दिव्यांग ललिता को ट्राई साईकल तथा 8 लोगों कों जनप्रतिनिधियों के द्वारा विभाग के माध्यम से छ़ड़ी प्रदाय किया गया।

    ग्रामीणों का शिविर स्थल पर बनाया गया आधार कार्ड

    जन समस्या निवारण शिविर में जिन ग्रामीणों का आधार कार्ड नहीं बना है उसके लिए भी स्टॉल लगाया गया था। जिसमें ग्राम हरफरा के 8, भगवानपुर के 4, अक्तवार के 3, रेंद के 3 तथा पतवाही एवं च्यूल के 01-01 आधार सहित कुल 20 आधार कार्ड मौके पर ही बनाकर उपलब्ध कराया गया।

    मांग एवं शिकायत के कुल 366 आवेदन हुये प्राप्त

    जनसमस्या निवारण शिविर में राजस्व विभाग के, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, समाज कल्याण, जल संसाधन, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग, लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, कृषि विभाग, उद्यान विभाग, मत्स्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, विद्युत विभाग, पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग, वन विभाग, आयुर्वेद औषधि विभाग, आजाक विकास विभाग, शिक्षा विभाग, रेशम विभाग, खाद्य विभाग, सहकारिता विभाग, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक, सरगुजा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्टेट बैंक, उद्योग विभाग, रोजगार कार्यालय, आबकारी विभाग, परिवहन विभाग, खनिज विभाग, श्रम विभाग, लीड बैंक से मांग एवं समस्याओं के आवेदन प्राप्त हुये, कुल मिलाकर 336 आवेदन प्राप्त हुये इनमें से 128 का निराकरण शिविर स्थल पर ही किया गया तथा शेष 208 आवदेन लंबित है। लंबित आवेदनों को विभागवार समीक्षा करते हुये प्राक्कलन तैयार कर आवेदनों को संबंधित विभागों द्वारा यथाशीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये गये। कलेक्टर डी.राहुल वेंकट ने शिविर स्थल पर हितग्राहियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विकासखंड भरतपुर क्षेत्र में जिला प्रशासन का पहला शिविर आयोजित हुआ, जिसमें आप सबकी भागीदारी सबसे महत्वपूर्ण है। इसके लिए मैं सभी ग्रामीण जन एवं यहां के जनप्रतिनिधियों को बधाई देता हूूं। जिला अधिकारी समयाभाव के कारण ग्रामीण जनता तक पहुंच नहीं पाते तो उसी के सिलसिले में यहां पर शिविर का आयोजन किया गया। समस्याओं का निराकरण करने के लिए यह प्रयास हमारा, शासन और प्रशासन तथा आप सबका है। यहा पर जो शिकायतें प्राप्त हुई है। उनका निराकरण हम सबको मिलकर करना है। इसके साथ ही विभाग के वो अमला जो जमीन स्तर पर कार्य करते है वे सतर्क एवं सावधान हो जाये। अभी खरीफ फसल का सीजन है अधिक काम करने की आवश्यकता है। किसी भी विभाग के कर्मचारी कार्य में लापरवाही की शिकायत पाये जाने पर आवश्यक अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

  • नर्सिंग कर्मियों की संख्या बढ़ाने के लिए केंद्र ने छत्तीसगढ़ में 5 नर्सिंग कॉलेजों को दी मंजूरी

    अमृत 2.0 योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ की 111 परियोजनाओं का अनुमोदन किया गया है।
    लोकसभा में रायपुर सांसद बृजमोहन अग्रवाल के सवालों का जवाब देते हुए आवासन और शहरी कार्य मंत्री श्री  तोखन साहू ने जानकारी दी कि, छत्तीसगढ़ में 2541 करोड़ रुपए की 111 परियोजनाओं का अनुमोदन किया गया है जिसमे से 18 परियोजनाओं के लिए 772.5 करोड़ रुपए प्रदत किए गए है और 1769 करोड़ रुपए लागत की 93 परियोजना, विस्तृत परियोजना रिपोर्ट/ निविदा चरण में हैं।


    @छत्तीसगढ़ में जनजातीय परिपथ के तहत जशपुर-कुनकुरी -मैनपाट- कमलेशपुर- महेशपुर कुरदार- सरोधदादर -गंगरेल- कोंडागांव- नथियानवगांव के विकास के लिए 94.23 करोड़ रुपए जारी किए गए  हैं। 

    @*बिलासपुर और जगलपुर को
    स्वदेश दर्शन 2.0 के तहत चिन्हित किया गया*

    केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाओं पर कार्य कर रहा है।
    रायपुर सांसद श्री बृजमोहन अग्रवाल द्वारा लोकसभा में पूछे गए सवाल पर पर्यटन मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जानकारी दी है। 
    जिसके अनुसार छत्तीसगढ़ समिति संपूर्ण भारत में घरेलू पर्यटन 2020 कोरोना महामारी से पहले के स्तर पर पहुंच चुका है विदेशी पर्यटकों की संख्या भी इस वर्ष महामारी पूर्व के स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है।
    छत्तीसगढ़ में जनजातीय परिपथ के तहत जशपुर-कुनकुरी -मैनपाट- कमलेशपुर- महेशपुर कुरदार- सरोधदादर -गंगरेल- कोंडागांव- नथियानवगांव के विकास के लिए 94.23 करोड़ रुपए जारी किए गए  हैं। साथ ही स्वदेश दर्शन 2.0 के तहत राज्य में बिलासपुर और जगलपुर को चिन्हित किया गया है। 
    अग्रवाल के सवाल पर जानकारी देते हुए पर्यटन मंत्री ने बताया कि देश की समृद्ध विरासत और संस्कृति के बारे में नागरिकों में जागरूकता पैदा करने और देश के भीतर नागरिकों को यात्रा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से देखो अपना देश पहल शुरू की गई है।
    इतना ही नहीं बेहतर सेवा मानक प्रदान करने के लिए जनशक्ति को प्रशिक्षित एवं उन्नत करना।
    पर्यटकों की सहायता के लिए देश भर से सूप प्रशिक्षित पेशेवर पर्यटक सुविधा कर्ताओं का समूह बनाकर ऑनलाइन शिक्षक मंच तैयार करना, 24×7 बहुभाषी पर्यटक हेल्पलाइन की शुरुआत की गई है।
    विदेशी पर्यटकों के लिए ई वीजा पर्यटक, बिजनेस, मेडिकल, मेडिकल अटेंडेंट, कॉन्फ्रेंस समेत 7 श्रेणियों में प्रदान किया जा रहा है।
    मंत्रालय ने स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत देश में 14 थीम आधारित परिपथों के तहत 76 परियोजनाओं को 4865 हजार करोड़ रुपए जारी किए है।

    नर्सिंग कर्मियों की संख्या बढ़ाने के लिए केंद्र ने छत्तीसगढ़ में 5 नर्सिंग कॉलेजों को दी मंजूरी

    सांसद बृजमोहन अग्रवाल के सवाल पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने दी जानकारी

    ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 1,73,410 आयुष्मान आरोग्य मंदिर कार्यशील: बृजमोहन अग्रवाल 

     

    देश में नर्सिंग कर्मियों की संख्या बढ़ाने के लिए, केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ राज्य में 5 नर्सिंग कॉलेजों सहित देश में 157 नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना की घोषणा की है। यह जानकारी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने शुक्रवार को लोकसभा में रायपुर सांसद श्री बृजमोहन अग्रवाल के सवाल के जवाब में दी।

    बृजमोहन अग्रवाल ने लोकसभा में देश में प्रत्येक नागरिक को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सकों की प्रयाप्त संख्या हेतु कोई मानदंड निर्धारण और छत्तीसगढ़ समेत देश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं, चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों की कमी की समस्याओं के समाधान के लिए सरकार की योजना की जानकारी मांगी थी।
    जिस पर श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने बताया कि, देश में राज्य आयुर्विज्ञान परिषदों और राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) में 13,86,136 एलोपेथिक चिकित्सक पंजीकृत और 5.65 लाख आयुष चिकित्सकों की 80% उपलब्धता मानते हुए देश में चिकित्सक जनसंख्या अनुपात 1:836 है जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के 1:1000 के मानक में बेहतर है। इसके अतिरिक्त, भारतीय उपचय परिषद के अनुसार देन में लगभग 38.49 नाख पंजीकृत नर्सिंग कार्मिक है। देश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 2014 से पहले की तुलना में 88% की वृद्धि से 731 हो गई है। इसके अलावा, एमबीबीएम सीटों में 118% की वृद्धि के साथ 1,12,112 और मेडिकल पीजी सीट्स 2014 से 31,185 की तुलना में वर्तमान में 72,627 हो गई हैं। 

    प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएमएसवाई) के सुपर स्पेशियलिटी ब्लाकों के निर्माण द्वारा सरकारी मेडिकल कॉलेजों के उन्नयन के अंतर्गत कुल 75 परियोजनाएं अनुमोदित की गई हैं जिनमें में 66 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं।
    नए एम्स की स्थापना के लिए केन्द्रीय क्षेत्र योजना के तहत 22 एम्स अनुमोदित किए गए हैं। इनमें में 19 में तक पाठ्यक्रम शुरु हो चुके हैं। मेडिकल फैकल्टी की नियुक्ति हेतु डीएनवी अर्हता को मान्यता दी गई है।
    मंत्री ने बताया कि, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत आयुष्मान आरोग्य मंदिर (एएएम) के माध्यम से उप स्वास्थ्य केन्द्रों (एमएचसी) और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (पीएचमी) को सुदृढ़ करके व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाती है। वर्तमान में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 1,73,410 आयुष्मान आरोग्य मंदिर कार्यशील हैं।